गोहाना में बारिश का कहर, हजारों एकड़ में लगी धान की फसल खराब (VIDEO)

9/26/2018 6:19:54 PM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश ने अाम जन जीवन अस्त- व्यस्त करके रख दिया है। कई जगह अावाजाही के मार्ग पूरी तरह से कट चुके हैं। वहीं बारिश ने किसानों के माथे पर भी शिकन की लकीरे डाल दी हैं क्योकि बारिश के चलते बनवासा गांव में साथ लगती ड्रेन अोवर- फ्लो हो गई और सारा पानी किसानों के खेतों में अाकर खड़ा है, जिसके चलते किसानों की चार एकंड में लगाई घान की फसल खराब हो गई। ग्रामीणों की मांग है कि जल्द इस इलाके को फल्ड एेरिया घोषित करके मुअावजा दिया जाए। 



उनका ये भी कहना है कि अगर बारिश जल्द न रुकी तो कई गांव जलमग्न हो जाएंगे।  हालकि सूचना मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंचा ताकि खेतों में खड़े चार फीट का पानी को निकाला जा सके, लेकिन पम्प सेट ख़राब हो जाने से पानी नहीं निकाला जा सका। 



ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में करीब पिछले 60 सालों से खेतों में पानी भरता अा रहा है। हर साल सिंचाई विभाग ड्रैन की सफाई अच्छे से नहीं करता है, जिसके चलते बारिश के सीजन में ड्रेन अोवर फ्लो हो जाता है और उनके खेतों में सारा पानी भर जाता है। अाज भी खेतों में लगभग 4 फुट के करीब पानी खड़ा है। अगर समय पर पानी की निकासी नहीं हुई तो फसल बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने प्रति एकड़ 30 हजार रुपये मुआवजे की मांग की है। 



उनका कहना है कि वे अपनी मांग लेकर कई बार उच्च अधिकारियो से लेकर मंत्रियो तक जा चुके है कई बार लिखित में भी दिया जा चूकी है, लेकिन उन्हें अाश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है। उनका कहना है अगर जल्द उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होंगे।

Deepak Paul