दिनभर हुई बारिश की बौछार, सर्दी का प्रकोप रहा जारी, किसान हुए खुश

1/8/2020 12:24:59 PM

रतिया (झंडई) : पिछले 2 दिनों से आसमान पर बादल छाए जाने के पश्चात मंगलवार को भी पूरा दिन बारिश की बौछार जारी रही, जिसके चलते सर्दी का प्रकोप जारी रहा। दिन भर बौछार होने से शहरी क्षेत्र की सड़कों पर पानी जमा हो गया, जिस कारण राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और लोगों को पानी से ही गुजर कर जाना पड़ा। तीन दिन से बूंदाबांदी व बौछार के पश्चात भले ही मौसम ठिठुरने वाला हो गया है, लेकिन इस मौसम से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

इस मौसम से गेहूं की फसल को व्यापक फायदा हो रहा है। रतिया क्षेत्र के गांव भरपूर के किसान जिले सिंह ने अपने खेत में लगी गेहूं की फसल को दिखाते हुए बताया कि इस तरह की बारिश से हर प्रकार की फसल का फायदा है और विशेषकर फसल के उत्पादन में भी काफी वृद्धि होगी। क्षेत्र के किसान मुख्त्यार सिंह, हरदयाल सिंह, नैब सिंह, अजैब सिंह, प्रताप सिंह, करतार सिंह, प्रगट सिंह व अन्य किसानों का भी मानना है कि जिस तरह पिछले 3 दिनों से मौसम की मिजाज है, उससे किसानों की फसलों को आम लाभ होगा और विशेषकर गेहूं की फसल में काफी अधिक पैदावार होगी।

इधर दूसरी तरफ शहरवासियों में शामिल कपिल कुमार, मनोज कुमार, प्रदीप कुमार, नरेन्द्र कुमार, हरदेव कुमार, नरेन्द्र मलिक व अन्य प्रतिनिधियों ने पिछले 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी के अलावा मंगलवार को दिन भर हुई बौछार पर चर्चा करते हुए कहा कि मौसम बदलाव ने इस क्षेत्र को भी पहाड़ी वाले क्षेत्र की तरह बना दिया है। उनका कहना था कि शीत के कारण ठंड अधिक बढ़ रही है, जिस कारण उन्हें घरों में ही दुबकने पर मजबूर होना पड़ रहा है और यहां तक की अलाव का भी सहारा लेना पड़ रहा है।

इधर दूसरी तरफ शहर के मुख्य मेन बाजार की सड़कों पर बारिश का पानी रुकने के कारण बाजार में खरीदारी करने वाले आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें भीड़-भाड़ वाले बाजारी क्षेत्र में बारिश के पानी से ही गुजर कर जाना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही 8 जनवरी तक क्षेत्र में बारिश होने के साथ-साथ मौसम में ठंडक होने के संकेत दिए थे, लेकिन विशेषज्ञों की माने तो इस क्षेत्र में आगामी 11 जनवरी तक मौसम का रुझान इसी तरह जारी रह सकता है।

Isha