सोनीपत व गोहाना में बारिश ने खोली प्रशासन के इंतजामों की पोल...

5/31/2020 11:28:01 AM

सोनीपत/गोहाना (पवन राठी/सुनील जिंदल) : सोनीपत व गोहाना में देर रात हुई बरसात ने प्रशासन के इंतजामों की पोल खोल कर रख दी है। सोनीपत में जगह-जगह सड़कों पर पानी भर गया। वहीं शहर का मुख्य अंडरपास शनि मंदिर अंडरपास स्विमिंग पूल बन गया। यहाँ पर 12 फिट के करीब पानी भरा गया। वहीं गोहाना में भी बारिश की बजह से मंडी में खुले में पड़े लाखों किवंटल गेहू के कट्टे भीग गए। यह गेहूं मंडी में सरकारी एजेंसियों हैफेड, फूड सप्लाई ओर एफसीआई द्वारा खरीदा गया था। अब यह गेहूं बारिस की भेंट चढ़ गया। इतना ही नहीं मंडी में पानी निकासी का उचित प्रबंध नहीं होने से मंडी के अंदर एक-एक फिट से ज्यादा पानी खड़ा हो गया। हालांकि प्रशासन ने दावा किया था कि अबकी बार वह बरसात से पहले इंतजाम कर लेंगे। लेकिन दावे हवा हवाई हो गए। 


बड़ा सवाल ये है कि इसे लापरवाही कहे या सरकारी एजेंसियों ने जानबूझकर उठान नहीं करवाया। मौसम विभाग की ओर से बारिश की चेतावनी के बाद भी उठान नहीं किया गया।पिछले तीन दिनों से रह रह कर हो रही है बारिश की पहले सूचना मिलने के बावजूद भी पानी निकासी व गेहूं के बैग का उठान नहीं हुआ। आढ़तियों से उठान के नाम पर 3 से 4 रूपए प्रति बैग मांगे जा रहे है। गोहाना की नई अनाज मंडी में बारिश से लाखों रूपए का नुकसान हुआ है वहीं मार्किट कमेटी भी पानी निकासी का प्रबंध नहीं करवा पा रही है। 

यह तस्वीरें कहीं और की नहीं बल्कि सोनीपत के मुख्य अंडरपास शनि मंदिर के पास की है जो शहर को आपस में जोड़ता है। आप देख सकते हैं। यहां पर 12 फुट तक पानी भर गया है और यह अंडरपास ना रहकर स्विमिंग पूल बन गया है। इसके बाद लोगों को भी आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह पहली बार नहीं हुआ है जितनी बार भी बारिश यहां पर होती है इस अंडरपास का यही हाल होता है और यही हाल सोनीपत के गोहाना बाईपास पर बने अंडर पास का है। अधिकारी दावे तो करते हैं लेकिन काम नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर में सभी रास्ते बंद हो गए हैं और जाम की स्थिति बन गई है सभी अंडरपास पानियों से लबालब भरे हुए हैं। अब देखना यह होगा कि अधिकारियों की नींद कब तक टूटती है और कब तक अधिकारी कोई स्थाई समाधान निकालते हैं या फिर हर बार की तरह आम आदमी इसी तरह परेशान रहेगा।

वहीं अनाज मंडी के आढ़तियों ने बताया कि मंडी में इस समय पांच लाख किवंटल से ज्यादा गेहू के कट्टे खुले में पड़े हुए है लेकिन सरकारी एजेंसियों द्वारा ख़रीदा गेहूं का समय पर उठान नहीं हो रहा जिस के चलते आढ़तियों को काफी नुक्सान हो रहा है। गेहूं का समय पर उठान नहीं होने से उन्हें गेहूं की पेमेंट समय पर नहीं मिल रही और रही सही कसर बारिश ने निकाल दी। बारिश की वजह से मंडी में एक-एक फिट से ज्यादा पानी खड़ा हो गया और गेहू के कट्टे खुले में पड़े होने की वजह से सारा गेहूं भीग गया इतना ही नहीं मंडी में पानी निकासी का भी कोई उचित प्रबंध नहीं है जिस के चलते सारे सीवर जाम पड़े है और जरनेटरो में आने वाला तेल भी अधिकारियों की मिली भगत से खाया जा रहा है।  

(अगर आप केवल सोनीपत की ही खबरें पढऩा चाहते हैं तो लाईक करें Facebook पेज Sonipat Kesari)

Edited By

Manisha rana