बाहरी राज्य से बाजरा बेचने वालों के खिलाफ भाकियू ने उठाई आवाज

11/10/2019 10:52:03 AM

चरखी-दादरी: भारतीय किसान यूनियन की बैठक प्रदेश उपाध्यक्ष भूप सिंह दलाल व प्रैस प्रवक्ता जयभगवान जाखड़ की अध्यक्षता में आयोजित की। इसमें मुख्य रूप से 7 नवम्बर को दादरी अनाज मंडी में पड़ोसी राज्यों से लाए जा रहे बाजरे का ट्रक पकडऩे के बाद प्रशासन द्वारा इस मामले में कार्रवाई न किए जाने पर विरोध प्रकट किया गया। 

जिलाध्यक्ष जगबीर घसौला ने कहा कि जिस किसी भी आढ़ती ने अपने स्वार्थ के चलते किसानों से अधिक टोकन इश्यू कर लिए हैं, वो अपने स्टॉक को पूरा करने के लिए मंडी की फीस अदा करके 1 नम्बर में अपना काम करें, न कि बेइमानी से उस स्टॉक की क्षतिपूर्ति करें जिसके कारण किसान यूनियन को सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़े।  आढ़तियों द्वारा बाहरी राज्यों से बाजरे की खरीद कर मंडी में भारी मात्रा में इस फसल को सरकारी खरीद के माध्यम से बेचा गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मार्कीट कमेटी के सचिव व कर्मचारियों की मिलीभगत से यह गोलमाल आज भी जारी है। 


मार्कीट कमेटी के अधिकारी व कर्मी आढ़तियों से मंथली के रूप में मोटी रकम वसूलकर इस गोरखधंधे को सहमति से सुचारू रूप से चला रहे हैं। जो वाहन पकड़े गए, उनमें भी पूरा माल न दिखाकर मामले को दबाया गया है जिसके विरोधस्वरूप भारतीय किसान यूनियन प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांग करती है कि मार्कीट कमेटी के अधिकारियों व कर्मी जो भी इस मामले में संलिप्त हैं, उन सभी के खिलाफ उच्च स्तरीय कमेटी गठित कर जांच करवाई जाए। दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों व कर्मियों को बर्खास्त किया जाए। 

जो फर्में इस गोरखधंधे में संलिप्त पाई जाती हैं, उनकी पहचान कर लाइसैंस रद्द किए जाए। जिलाध्यक्ष ने बताया कि इसी बात को लेकर 11 नवम्बर को भारतीय किसान यूनियन के युवा प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद व प्रदेश उपाध्यक्ष भूप सिंह दलाल की अगुवाई में दादरी के रोज गार्डन में प्रात: 10 बजे बैठक होगी। इसके बाद उपरोक्त समस्याओं, मांगों को लेकर शहर के मार्गों से विरोध प्रदर्शन के बाद डी.सी. को ज्ञापन सौंपते हुए मुख्यमंत्री को भिजवाया जाएगा। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष राजकुमार मकड़ानी, मोनू चिडिय़ा, लक्की शर्मा, धर्म सिंह शीशवाला, रविंद्र कलाली सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Isha