अगले हफ्ते की शुरूआत तक हम सीरो सर्वे की रिपोर्ट रिलीज कर देंगे: राजीव अरोड़ा

10/12/2021 3:28:01 PM

चंडीगढ़ (धरणी): बेहद कुशल, अनुभवी वरिष्ठ अधिकारी एवं हरियाणा सरकार के बेहद विश्वसनीय गृह एवं स्वास्थ्य विभाग के एडीशनल चीफ सेक्रेटरी राजीव अरोड़ा से आज पंजाब केसरी ने तीसरी लहर की संभावनाओं के चलते प्रदेश सरकार की तैयारियों, सीरो सर्वे की रिपोर्ट एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधों बारे विभिन्न चर्चाएं हुई। जिस पर उन्होंने बताया कि आज पहली डोज के मामले में प्रदेश 83 फीसदी का आंकड़ा पार कर चुका है। 

शत-प्रतिशत करने के लिए प्रदेश के विभिन्न अधिकारी प्रयासरत हैं। इस आंकड़े को जल्द ही प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने प्रदेश की जनता से इस त्योहारी सीजन पर संयम बरतने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि केवल अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर माह अगर संयम बरत लिया तो तीसरी लहर की संभावनाओं पर पूर्ण रुप से विराम लगने की संभावना है। इसलिए अपने जीवन को सही ढंग से चलाने के लिए केंद्र सरकार के प्रोटोकॉल की पूर्ण रूप से पालना करें। उनसे से हुई बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत हैं:-

प्रश्न:- वैक्सीनेशन को लेकर आज प्रदेश की स्थिति क्या है?
उत्तर:- प्रदेश में पहली डोज 83 फीसदी लगाई जा चुकी है और दूसरी डोज भी 33 फीसदी लोगों को लग चुकी है। इस त्योहारी सीजन के दौरान हम वैक्सीनेशन के काम में और तेजी लाकर इसे 83 से 98 फीसदी तक लाना चाहते हैं और दूसरी डोज के लिए भी हमने जिले के अधिकारियों, सिविल सर्जन को दूसरी डोज के पात्र लोगों को जिन्होंने डोज नहीं लगवाई उनके नाम भेज दिए हैं। ताकि उनके साथ कांटेक्ट करके यह डोज दी जा सके। क्योंकि आज हमारे पास वैक्सीनेशन की पर्याप्त उपलब्धता है।

प्रश्न:- वैक्सीनेशन शत प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य कब तक का है?
उत्तर:- हमारे 1-2 जिलों में कुछ दिक्कतें हैं जैसे जिला नूह और पलवल के हथीन ब्लॉक में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन दोनों जिलों की वजह से यह लक्ष्य शत प्रतिशत तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है। बाकी हरियाणा के सभी जिलों में कुछ दिनों में ही हम पहली डोज के मामले में शत-प्रतिशत कर लेंगे।

प्रश्न:- तीसरी लहर को लेकर हरियाणा सरकार की तैयारियां क्या है?
उत्तर:- स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। इसके लिए समय-समय पर विभाग द्वारा मीटिंग की जाती रही हैं। मुख्यमंत्री खुद इसे रिव्यु करते हैं। मैंने अपने स्तर पर भी फील्ड में जाकर चार मीटिंग की है, जिसमें पहली गुडग़ांव में रेवाड़ी, गुडग़ांव और नूह जिले मैंने रिव्यू किए थे। दूसरी मीटिंग फरीदाबाद और पलवल की की थी। उसके बाद हिसार, सिरसा, फतेहाबाद जिलों को भी मैंने रिव्यू किया है। इस शुक्रवार को रोहतक मीटिंग में रोहतक, जींद, दादरी, भिवानी, नारनौल, झज्जर जिलों को रिव्यू किया। अंत में अब जीटी रोड पर जिला सोनीपत से पंचकूला तक हम अगले हफ्ते कवर कर देंगे। हमारी वहां के उपायुक्त और सिविल सर्जन से मीटिंग भी हुई है। इन मीटिंगों में हमने प्राइवेट अस्पतालों को भी रिव्यू के लिए बुलाया था। दूसरी लहर के बाद भी पीएसए प्लांट लगाने संबंधी क्या स्टेप्स उन्होंने उठाए, स्टोरेज की स्टोरेज कैपेसिटी कितनी बढ़ाई, 50 या इससे अधिक बैडस के अस्पतालों में डीटाइप सिलेंडरों का कितना प्रबंध किया गया, जनरल आई सी यू के लिए क्या स्टेप्स लिए गए, यह रिव्यू किया गया। पीएम केयर्स फंड में हमें 40 पीएसए प्लांट मिले थे और देश का पहला ऐसा राज्य हरियाणा है, जिसने सभी 40 के 40 ऑपरेशनल कर दिए हैं।

प्रश्न:- वैक्सीनेशन में अब तक कौन-कौन से जिले अव्वल हैं?
उत्तर:- हमारी पहली डोज रैंकिंग में गुडग़ांव 116, फरीदाबाद 102, पंचकूला 101, दादरी 93, रेवाड़ी 91, झज्जर 88, यमुनानगर 85 फ़ीसदी रैंकिंग पर है और पूरे प्रदेश की औसतन रैंकिंग हमारी 83 फीसदी है और दूसरी डोज की रैंकिंग 33 फीसदी है।

प्रश्न:- त्योहारी सीजन में केस न बढ़ें इसे लेकर किस प्रकार की तैयारियां हैं ?
उत्तर:- हमारी एनफोर्समेंट एजेंसीज जैसे जिला के लोकल बॉडीज, मुंसिपल कॉरपोरेशन कमेटियां, पुलिस विभाग, उपायुक्त को हम बार-बार इस बात के लिए स्ट्रेस कर रहे हैं कि कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी नहीं होनी चाहिए। फिर भी लोग काफी लापरवाह हो गए हैं। अगर किसी कारण से कोई परेशानी आती है तो हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से काफी मजबूत है।

प्रश्न:- त्योहारों को लेकर जनता से क्या अपील करेंगे?
 उत्तर:- ऐसी समस्या आने पर हर व्यक्ति अपने सभी चीज-सभी कामों को छोड़कर कोरोना से फाइट करने में लग जाता है। अब हाल ही में डेंगू के केस बढऩे से भी स्वास्थ्य विभाग को काफी मेहनत करनी पड़ी।लेकिन अब सब कंट्रोल में है। इस बड़ी लड़ाई लडऩे के बाद आज स्थिति बिल्कुल ठीक है। इसी स्थिति को बनाए रखें सभी एक्सपर्ट यही कह रहे हैं कि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के तीन महीने सही ढंग से निकाल लिए तो उसके बाद तीसरी लहर की संभावनाएं बेहद कम होंगी। इन दिनों बाजारों, धार्मिक स्थलों पर भारी भीड़ दिख रही है। लोगों से अपील है कि अभी तक जो संयम बनता है थोड़ा समय और बरतें।

प्रश्न:- बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए क्या कोई गाइडलाइन आई है?
उत्तर:- अभी केंद्र सरकार से इस प्रकार की कोई गाइडलाइन नहीं आई है। गाइडलाइन आने के बाद हम उसे शेयर करेंगे और उन गाइडलाइंस को इंप्लीमेंट करेंगे।

प्रश्न:- सीरो सर्वे की रिपोर्ट कब तक आने की उम्मीद है ?
उत्तर:- इस हफ्ते के अंत तक या अगले हफ्ते की शुरूआत तक सारा सैंपल प्रोसेस कंप्लीट हो चुका है।सारे रिजल्ट टेक्निकल पार्टनर पीजीआई रोहतक को सप्लाई कर दिए गए हैं। इसे रिव्यु करके इस हफ्ते हमारे पास रिपोर्ट आ जाएगी। जिसे हम जल्द ही रिलीज कर देंगे।

प्रश्न:- करनाल लाठीचार्ज मामले में क्या जांच आयोग ने काम शुरू कर दिया है ?
उत्तर:- आज पूर्व जस्टिस एसएन अग्रवाल ने अपनी जॉइनिंग दे दी है। आज उन्होंने करनाल की पहली विजिट रखी है। वहां वह जाकर लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ बैठक करेंगे। इसे लेकर टर्म ऑफ अपॉइंटमेंट ईशु कर दी गई है। साथ ही उन्हें फिजिकल इन्फ्राट्रक्चर (व्हीकल, स्टाफ) भी फाइनल कर दिए गए हैं।

Content Writer

Shivam