राजेश खुल्लर ने किया जिले की मंडियों का दौरा, जानी किसानों की समस्याएं

10/14/2018 2:59:23 PM

चंडीगढ़(धरणी): मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने हरियाणा की 15 से अधिक मंडियों का दौरा किया। इस बात की जानकारी ओ एस डी कुलवंत कल्सन ने दी। उऩ्होंने कहा कि प्रधान सचिव ने जिलें की 15 मंडियों का दौरा किया। वे जुलाना से होते हुए, पिहोवा, गुमथला गड़, बरवाला, अम्बाला कैंट, नारनौंद तक पहुंचे। जहां  कई मंडियों में बड़ी खामियां पाई गई। कई जगह खुले में फसल पड़ी  फसलों का भी निरिक्षण किया गया। कलस्न ने बताया कि इस मामले में सचिव द्वारा एक रिपोर्ट मांगी गई है जिसे जल्द तैयार करके उन्हें सौंपा जाएगा। 

कल्सन के अनुसार बाजरे व जीरी की ई-पर्चेस न होने से किसान व आढ़ती परेशानी में हैं। लिस्टिंग ठीक ट्रैकों से नही की जा रही। वहीं एक क्विंटल की बंद बोरियों को तुलवाया गया तो उनमें से केवल 95 किलो अनाज निकला। वहीं कई कांटो में नापतोल में भी कमी पाई गई। वहीं किसानों की समस्याओं के अध्यन के लिए फ़सल खरीद में लगी एजेंसियों की भूमिका व तैनात कर्मचारियों  की भी खामियां पकड़ी गई हैं। 

उन्होंने बताया कि कई मंडियों में बिचौलियों का बोलबाला भी देखने को मिला जिस कारण ई पर्चेस में दिक्कत आ रही है। इन समस्यओं का समाधान जब मुख्यमंत्री ने करने के आदेश दे रखें है तो लपरवाही करने वालों के खिलाफ अनुशासन हीनता की कार्यवाही भी संभावित है। 

Deepak Paul