रक्षा बंधन पर कोरोना का साया, बाजारों से रौनक गायब, नहीं है ग्राहक

8/2/2020 4:55:37 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): सोमवार को राखी का पावन त्यौहार है, करीब 1 सप्ताह पहले ही राखी को लेकर बाजारों में खूब रौनक रहती है। लेकिन कोरोना महामारी और चाइना के सामान का बहिष्कार के चलते इस बार राखी का त्यौहार बुरी तरह प्रभावित नजर आ रहा है। बाजार सूने हैं, इक्का-दुक्का बहने ही भाइयों के लिए राखी लेने निकल रही हैं। दुकानदार भी चाइना के सामान से दूरी बनाए हुए हैं।



यमुनानगर में राखी को लेकर लोगों में पहले वाला उत्साह देखने को नहीं मिल रहा। राखी की दुकानें जरूर सजी हैं, उनमें भारतीय राखी कि कई तरह की वैरायटी है। लेकिन खरीदार कम नजर आ रहे हैं। जो बहनें अपने भाइयों के लिए राखी लेने पहुंच रही हैं व भी भारतीय राखी ही पसंद कर रही हैं।

चाइना के सामान का बहिष्कार को लेकर जहां बहने किसी तरह का कोई रिस्क मोल नहीं लेना चाहती. वहीं दुकानदारों ने भी चाइना के सामान से दूरी बना ली है। दुकानदारों का कहना है कि चाहे चाइना का सामान सस्ता मिले, लेकिन हम वह सामान नहीं लेंगे।



रक्षाबंधन त्योहार को लेकर जहां राखी की दुकानों पर ज्यादा रोनक नहीं है। वहीं मिठाई की दुकानों पर भी बहुत ज्यादा ग्राहक नहीं है। मिठाई विक्रेताओं का कहना है कि इस बार सेल 50% से भी कम है।
दुकानों पर वैसे तो ग्राहक बहुत कम है, लेकिन जो ग्राहक आ रहे हैं दुकानदार उन्हें भी पूरी तरह सरकार की हिदायतों के मुताबिक सैनिटाइज करके मास्क पहनकर ही सामान बेच रहे हैं। लेकिन इस बार का राखी का त्यौहार जहां कोरोना महामारी के चलते फीका है। वहीं चाइना के बहिष्कार के चलते चाइनीज राखी भी बाजार में नहीं है और इन दोनों का नुकसान दुकानदारों को ही भुगतना पड़ रहा है।

Edited By

vinod kumar