कांग्रेस हाईकमान में निरंतर बढ़ रहा रणदीप सुर्जेवाला का रुतबा

11/22/2018 10:11:47 AM

हिसार(संजय अरोड़ा): यू.पी.ए .की चेयपर्सन सोनिया गांधी व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की गुडबुक्स में शामिल कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुर्जेवाला का रुतबा लगातार कांग्रेस हाईकमान में बढ़ता जा रहा है। देश के 5 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस हाईकमान द्वारा गठित की गई स्टार प्रचारकों की फेहरिस्त में रणदीप सुर्जेवाला का नाम सभी चुनावी राज्यों में शामिल किए जाने से सुर्जेवाला के प्रति जहां गांधी परिवार का विश्वास और मजबूत हुआ है तो वहीं राष्ट्र स्तर पर कांग्रेस में हरियाणा के इस युवा नेता का राजनीतिक कद भी बढ़ा है। 

गौरतलब है कि कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया प्रभारी के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने पिछले लगभग 4 वर्षों में कांग्रेस के विपक्ष में रहते हुए भाजपा सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने के साथ-साथ जहां कांग्रेस के लिए एक अच्छे प्रचारक की भूमिका निभाई, वहीं  अनेक विकट परिस्थितियों में भी अपने राजनीतिक कौशल को साबित करते हुए कांग्रेस पार्टी की प्रभावी पैरवी कर कांग्रेस की छवि निखारने के साथ सोनिया व राहुल गांधी का दिल जीता। यही वजह रही कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उन्हें निरंतर अहम जिम्मेदारियां देकर उनकी योग्यता को पुख्ता किया। 

हरियाणा में भी सक्रिय हैं सुर्जेवाला
भले ही रणदीप सिंह सुर्जेेवाला पिछले करीब 4 वर्षों से राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं मगर कैथल से कांग्रेस विधायक इस युवा नेता ने अपने गृहराज्य में व्यस्तताओं के बावजूद अपनी सक्रियता कम नहीं की है। हर माह हरियाणा में 5 से 10 रैलियां या कार्यकत्र्ता सम्मेलन कर रहे सुर्जेवाला ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी में किसी वजह से नाराज बैठे नेताओं को न केवल पार्टी में पुन: सक्रिय किया बल्कि अन्य दलों के कई नेताओं को पार्टी का झंडा भी थमाया। 

इसके अलावा किसानों के साथ-साथ अलग-अलग वर्गों के विशेष सम्मेलन आयोजित करके भी उन्होंने विभिन्न वर्गों के लोगों को कांग्रेस से जोडऩे का सार्थक प्रयास किया है। 

Deepak Paul