जब मोदी कृषि कानून को सही बता रहे हैं तो फिर किसानों से वार्ता का ढोंग क्यों: सुर्जेवाला

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 11:44 PM (IST)

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा): कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की सलाहकार कमेटी के सदस्य रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि एक तरफ तो केंद्र सरकार आंदोलनकारी किसानों को वार्ता के लिए आमंत्रित कर रही है तो वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना कि कृषि संबंधित बनाए गए सभी कानून सही हैं, यह वाक्या केंद्र सरकार के दोगलेपन को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यदि प्रधानमंत्री मोदी के लिए कानून सही हैं तो फिर किस लिए किसानों से वार्ता करने का ढोंग किया जा रहा है। सुर्जेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने झूठ का सहारा लेकर किस लिए देश के अन्नदाता को गुमराह कर रहे हैं। रणदीप सुर्जेवाला ने विशेष बातचीत के दौरान जहां किसानों के आंदोलन को सही ठहराया तो वहीं केंद्र सरकार पर दोगली नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए साफ कहा कि सरकार को कृषि संबंधित बनाए गए काले कानूनो को तुरंत रद्द करना चाहिए।

खेती को गुलामी की जंजीरों में जकड़ रही है सरकार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि असल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार शुरू से ही दोहरे चरित्र वाली रही है और अब इन किसानों के आंदोलन के बीच भी केंद्र सरकार अपनी वही पुरानी दोहरी नीति अपना रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री खेती हड़पने वाले तीन काले कानूनों को सही बताते हुए किसानों के साथ ही षडयंत्र कर रहे हैं। इसके अलावा सुर्जेवाला ने पी.एम. मोदी पर ईस्ट इंडिया कंपनी बनाने व खेती को गुलामी की जंजीरों में जकडऩे का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अपनी मांगों को लेकर हर किसी को बात कहने का अधिकार है मगर केंद्र सरकार उन तमाम लोगों को जेल में डाल देती है जो अपने हक अधिकार को लेकर आवाज उठाते हैं। किसान आंदोलन के मामले में भी किसानों के साथ ऐसा ही बर्ताव किया जा रहा है। यही नहीं किसानों  से आतंकियों जैसा व्यवहार करते हुए उनके खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जा रही है और इन किसानों पर आंसू गैस गोले छोडकऱ लाठियों द्वारा पीटा जा रहा है, जो कि बहुत ही निंदनीय है और कांग्रेस इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी।

पी.एम. मोदी कर रहे पूंजीपतियों का पोषण
कांग्रेस नेता रणदीप सुर्जेवाला ने कहा कि खेती विरोधी कानून बनाने वाले पी.एम. मोदी असल में देश के किसानों सहित हर वर्ग का शोषण करके पूंजीपतियों का पोषण करने में जुटे हुए हैं। मोदी सरकार का मुखौटा उतर कर अब देश के सामने है। मन की बात में प्रधानमंत्री देवी अन्नपूर्णा की बात तो करते हैं लेकिन क्या मोदी इस बात का जवाब देंगे कि आज दिल्ली के चारों ओर लाखों की संख्या में बैठे किसानों को कराहते हुए देख अन्नपूर्णा खुश होंगी या दुखी? उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कृषि संबंधित कानूनों को लेकर दिए गए वक्तव्य से पूरे देश में आंदोलनरत किसानों का अपमान करते हुए कृषि विरोधी कानून को ही सही ठहरा दिया। प्रधानमंत्री मोदी देश के 62 करोड़ किसानों की बात सुनने की बजाए पूंजीपतियों के पोषण के लिए खेती विरोधी काले कानून को सही बताएं तो न्याय कौन देगा? सुर्जेवाला ने कहा कि भाजपा के प्रवक्ता व सांसद तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक किसानों को आतंकी बता रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के एक मंत्री किसानों को गुंडा बता रहे हैं। पहले भी देश के कृषि मंत्री द्वारा किसान आत्महत्या का कारण नपुंसकता तक संसद के पटल पर बता कर किसानों को अपमानित किया जा चुका है।

ये है कांग्रेस की मुख्य मांगें
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग करते हैं कि तीनों खेती विरोधी काले कानूनों को निरस्त करने की फौरन घोषणा करें। इसके अलावा किसानों के खिलाफ दर्ज सभी 12 हजार मुकदमे बिना शर्त वापस लें और प्रधानमंत्री मोदी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर किसानों को आतंकी बताने व उन पर झूठे मुकदमे दर्ज करने के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगे और प्रधानमंत्री मोदी स्वयं किसानों के प्रतिनिधि मंडल से बातचीत करें।

के.बी.सी. में छाए सुर्जेवाला
बेशक राजनीतिक गलियारे में कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुर्जेवाला अपनी बेबाक राय और ताॢकक टिप्पणियों के कारण एक अलग पहचान रखते हों मगर राष्ट्रीय स्तर पर उनके सियासी कद की वजह से वे फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन के शो ‘कौन बनेगा करोड़ पति’ में भी छा गए। अमिताभ बच्चन ने 27 नवम्बर के के.बी.सी. के एपिसोड में प्रतिभागी से यह प्रश्न पूछा कि इन चार बड़े नेताओं में से कौन केंद्रीय मंत्री नहीं रहा है। इनमें रणदीप सिंह सुर्जेवाला का नाम भी शामिल था और प्रतिभागी द्वारा सही जवाब दिए जाने के बाद अमिताभ बच्चन ने कहा कि रणदीप सिंह सुर्जेवाला केंद्र में मंत्री नहीं रहे मगर वे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे हैं और हरियाणा में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं। इस प्रकार के.बी.सी. में सुर्जेवाला का जिक्र होना वास्तव में उनके सियासत में कांग्रेस के चर्चित चेहरे के रूप में भी उनकी पहचान को पुख्ता करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static