"बीजेपी सरकार के निकम्मेपन का नतीजा..." बिजली संकट पर बोले रणदीप सिंह सुरजेवाला

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 05:10 PM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर): हरियाणा में हो रहे बिजली संकट को लेकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए है। रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कैथल में किसान भवन पर प्रेस वार्ता की। सुरजेवाला ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे हरियाणा में भयंकर बिजली संकट के चलते लोग बूंद-बूंद पीने के पानी को भी तरस रहे हैं। उद्योग-धंधे चौपट हैं और बर्बादी की कगार पर है। एक तरफ भीषण गर्मी का प्रकोप और दूसरी तरफ भयंकर बिजली संकट, न ट्यूबवैल के लिए बिजली है, और न घरों में बिजली, लोग त्राहिमाम हैं और भाजपा सरकार चैन की नींद सोए पड़ी है।

सुरजेवाला ने कहा कि 10 साल में भाजपा और जजपा सरकार ने हरियाणा में एक यूनिट भी बिजली पैदा नहीं की। हरियाणा में आज के दिन भी लगभग 2 हजार मेगावॉट बिजली की कमी है, पर भाजपा सरकार ने अपने निकम्मेपन के चलते बिजली खरीद और उपलब्धता की कोई तैयारी ही नहीं की। अब औने-पौने दामों में खजाने को चूना लगा बिजली खरीदने की कोशिश की जा रही है। इसे कहते हैं प्यास लगने पर कुआं खोदना। ये शासन की टोटल फेल्योर नहीं तो क्या है।

आने वाले सालों में बढ़ेगी बिजली समस्या

उन्होंने कहा कि यही नहीं, नतीजा ये भी है कि अगले आने वाले सालों में बिजली समस्या और भयंकर हो जाएगी। हरियाणा पॉवर पर्चेज़ सेंटर का तो ये भी कहना है कि साल 2027-28 तक हरियाणा में 2,080 मेगावॉट बिजली की भयंकर कमी होगी, जो 2037-38 तक बढ़कर 5,968 मेगावॉट हो जाएगी। असली स्थिति इससे भी भयंकर है। साल 2025-26 में ही हरियाणा में बिजली की कमी 2000 मेगावॉट है, जो साल 2027-28 तक बढ़कर 3000-3500 मेगावॉट हो जाएगी। लेकिन 10 साल से एक यूनिट बिजली पैदा नहीं करने वाली सरकार बेपरवाह भी है, लापरवाह भी है, और निकम्मेपन व नाकारापन से ग्रस्त भी है। हरियाणा में आखिरी बार नए बिजलीघर कांग्रेस की सरकार ने लगाए। मुझे उन दिनों बतौर बिजली मंत्री प्रदेश की सेवा करने का मौका मिला।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static