देश को मंहगाई की आग में झोंक रही है भाजपा सरकार: राजन राव

3/1/2021 8:47:16 PM

गुरुग्राम (गौरव): हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजन राव ने रसोई गैस और पेट्रो पदार्थों में हो रही मूल्यवृद्धि पर भाजपा की केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राव ने कहा कि मोदी सरकार देश को मंहगाई की आग में झोंक रही है और भाजपा के वरिष्ठ नेता आए दिन बढ़ते दामों को लेकर बेशर्मी भरे बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री खुद मन की बात कर रहे हैं, लेकिन देश के मन की बात को नहीं समझ रहे। कांग्रेस सरकार के समय दो रुपए की बढ़ोत्तरी होने पर भी भाजपा के लोग अर्धनग्न होकर सड़कों पर निकल पड़ते थे। खुद प्रधानमंत्री इसे सरकार की विफलता बताते थे, अब इन सब लोगों के मुंह में दही क्यों जमा है? चुनाव के समय लोगों से पेट्रो और गैस के दाम याद रखने का आह्वान किया जाता था। भाजपा यह भूल गई कि पश्चिम बंगाल के साथ अन्य चार राज्यों के चुनाव में जनता इस मूल्य वृद्धि को नहीं भुलाने वाली। जनता भाजपा के एक एक जुल्म के खिलाफ वोट करेगी।

राव ने कहा कि खुद प्रधानमंत्री जनता को यह कहकर महंगाई को याद रखने की नसीहत देते थे कि बूथ में जाने और वोट करने से पहले रसोई गैस और तेल की कीमतों को याद कर लेना। अब भी जनता इन को याद करके ही वोट करेगी। तेल और गैस के बढ़ते दामों ये लोगों की जेब में आग लगा दी है। मार्च के पहले दिन ही गैस के दाम बढ़ाकर महिलाओं को रसोई का बजट बिगडऩे का तोहफा इस सरकार की ओर से दिया गया है। लोगों को होली से पहले बढ़े दामों का तोहफा दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि फरवरी में भी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की गई। एक फरवरी को एक गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये प्रति सिलेंडर थी। 4 फरवरी को दाम बढऩे के बाद इसकी कीमत 719 रुपये और इसके बाद 15 फरवरी को 719 रुपये से 769 रुपये हो गई।  इसके बाद फिर से 25 फरवरी को घरेलू गैस के दाम 25 रुपये बढ़ाया गया, जिसके बाद उसकी कीमत 769 रुपये से बढ़कर 794 हो गई। आज यानी एक  मार्च को 25 एलपीजी गैस के दाम में 25 रुपये के इजाफे के बाद अब सिलेंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का रेट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। फरवरी महीने में पेट्रोल 4.87 रुपये और डीजल का रेट 4.99 रुपये महंगा हो चुका है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 91.17 और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कई शहरों में पेट्रोल के रेट 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि पेट्रोल पर आम आदमी केंद्र और राज्य को टैक्स के रूप में 60 प्रतिशत राशि चुकाता है जबकि डीजल के लिए उसे 54 प्रतिशत रकम चुकानी रही है। मौजूदा समय में केंद्र सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर 32.90 रूपये का टैक्स वसूलती है जबकि डीजल के लिए यह 31.80 रुपये है। फरवरी के मध्य से अब तक पेट्रोल के दामों में प्रति लीटर 19.7 रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है जबकि इसी दौरान डीजल के दाम 17.41 रूपये प्रति लीटर बढ़े हैं। इसकी इकलौती वजह अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कम होती कीमतों के दौरान भी सरकार की ओर टैक्स को बढ़ाना रहा। देशहित का स्वांग रचाकर लोगों को भावनात्मक रूप से बेवकूफ बनाने वाली भाजपा सरकार दामों को नियंत्रित करने का कोई कदम नहीं उठा रही। लॉक डाउन ने पहले ही लोगों के रोजगार छीन लिए, लोगों को एक एक पैसे का मोहताज कर दिया। ऊपर से गैस और तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी लोगों रही सही कसर पूरी कर रही है। लोग किसी तरह अपना गुजारा कर रहे थे लेकिन अब वह भी दूभर हो गया है। उज्जवला योजना पर सीना चौड़ा करने वाले यह बताएं कि आज कितने लाभार्थी गैस भरवाने में सक्षम हैं? उनके गैस सिलेंडर शोपीस बनकर रह गए हैं। उन्होंने कहा कि जनता भाजपा को उसकी करनी का फल देगी। इसकी शुरुआत बंगाल की धरती से होगी। चुनाव में जनता भाजपा की ज्यादतियों को याद कर उसके ताबूत में कील ठोकेगी।

Content Writer

Shivam