दशहरा मैदान में रावण दहन: सेक्टर-30 में फूंका जाएगा शहर का सबसे बड़ा रावण

10/8/2019 11:35:17 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : दशहरा उत्सव मनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुराई पर सच्चाई की विजय का जश्न पूरे शहर में मंगलवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार सेक्टर-30 में शहर का सबसे बड़ा 90 फुट का रावण फूंका जाएगा। दूसरे नंबर पर एनआईटी दहशरा मैदान में 75 फुट का रावण जलाया जाएगा। इसके अलावा शहर में अन्य तीन जगह दशहरा उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।

दशहरा मैदान में मेले लग गए हैं। वहीं इस बार रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले कम प्रदूषण फैलाएंगे। पुतलों को बनाने में ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही पहले की अपेक्षा में इसकी संख्या में भी कमीं की गई है। पहले तीनों पुतलों में चार हजार पटाखे लगाए जाते थे, जबकि इस बार इसे 250 से 300 के बीच सीमति कर दयिा गया है। इसमें कपड़े का इस्तेमाल कम कयिा गया है।

कागज, बांस और सूखी घास से इनका नर्मिाण कयिा गया है। आयोजकों ने बताया क िदशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है। इसलएि हम इस दनि रावण का पुतला दहन करते हैं। इससे लोगों में संदेश जाता है कि रावण जैसा वद्विान और प्रतापी जब अहंकार में आकर बुराई के रास्ते चलने लगता है तो उसका कसि तरह से नाश होता है। इसलएि हर मनुष्य को अच्छाई और सच्चाई के रास्ते चलना चाहिए।

Isha