Haryana Wrap up 02 जनवरी : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

1/2/2019 9:47:59 PM

डेस्क: हरियाणा में एनएसयूआई ने राफेल के मुद्दे को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया। भाजपा ने जींद इलेक्शन के उम्मीदवारों के लिए बैठक की योजना बनाई। वहीं प्रदेश सरकार ने हिंदी भाषा के प्रचलन पर जोर दिया। जजपा ने भी अपनी पार्टी मजबूत करते हुए महासचिवों की घोषणा की। मुख्यमंत्री मनोहर ने आतंकवादी सोहराबुद्दीन शेख के मामले में बयान दिया। आज के दिन डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की पेशी हुई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हरियाणा में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

राफेल घोटाले की जेपीसी जांच के लिए NSUI ने शुरू किया हस्ताक्षर अभियान
मोदी सरकार राफेल घोटाले के चलते विवादों में घिरी हुई है, जिसे लेकर आए दिन विपक्ष द्वारा तथ्यों के आधार पर मोदी सरकार से राफेल सौदे में हुए घोटाले को लेकर सवाल किए जाते हैं। इसी कड़ी में एनएसयूआई हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा के नेतृत्व में प्रदेशभर से 1 लाख से ज्यादा हस्ताक्षर, राफेल घोटाले की जेपीसी के द्वारा जांच के समर्थन में कांग्रेस हाईकमान को भेजेगी, जिसमें प्रदेश के 22 जिलों से प्रत्येक जिले को 5 हजार हस्ताक्षर करवाने का जिम्मा सौंपा गया है।



जजपा ने नियुक्त किए पांच राष्ट्रीय महासचिव, दो पूर्व मंत्री व विधायक शामिल
जननायक जनता पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में विस्तार करते हुए दो पूर्व मंत्रियों व दो पूर्व विधायकों सहित पांच राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किए हैं। पार्टी संस्थापक डा. अजय सिंह चौटाला के विचार विमर्श करने के बाद पार्टी की कोर कमेटी ने राष्ट्रीय महासचिव पद के नामों की सूची जारी की है।

जींद उपचुनाव के उम्मीदवार के चयन को लेकर भाजपा दिल्ली में करेगी बैठक
जींद उपचुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक पार्टियां एड़ी-चोटी का जोर लगाने को तैयार हो रही है। वहीं पांच जिलों के मेयर चुनाव में जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी अपनी इसी लहर से जींद उपचुनाव पर विजय चाहती है, जिसे लेकर वह तनिक भी लापरवाही नहीं चाहती। मुख्यमंत्री मनोहर के मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने बताया कि जींच उपचुनाव के उम्मीदवार के चयन को लेकर भाजपा चुनाव समिति की बैठक वीरवार 3 जनवरी को दिल्ली में होगी।



सरकारी टिप्पणियों व पत्राचार में होगा हिंदी भाषा का प्रचलन, आदेश जारी
हरियाणा में हिंदी भाषा के प्रचलन के लिए हरियाणा सरकार के तरफ से सभी प्रशासनिक विभागों में एक पत्र जारी सख्त निर्देश दिए हैं कि सरकारी टिप्पणियों व पत्राचार में राष्ट्रभाषा हिंदी का प्रयोग करें। सरकार की ओर से पत्र में यह भी जारी किया गया है कि अग्रेंजी का प्रयोग केवल उन कानूनी मामलों में किया जो कि माननीय सर्वोच्च न्यायलय या उच्च न्यायलय से संबंधित हों।

छेड़छाड़ का विरोध करने पर चाकू से रेता महिला का गला, आरोपी फरार
प्रदेश में महिला सुरक्षा के लाख दावे करने वाला पुलिस प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। आरोपी सरेआम महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं इतना ही नहीं अब तो छेड़छाड़ का विरोध करने पर महिलाओं के साथ मारपीट भी होने लगी है। ऐसा ही एक मामला दिल्ली से सटे फरीदाबाद से सामने आया है, आरोपी महिला की बेटी से छेड़छाड़ करता था. इस बात की भनक जब महिला को लगी तो उसने इसका विरोध किया तभी बदमाश भड़क उठा और चाकू से महिला का गला रेत दिया।



जींद उपचुनाव पर जीत का दावा कर रहे अजय चौटाला, बोले- भाजपा से रहेगा मुकाबला
जेल से पेरोल पर आए अजय चौटाला आज अपने सिरसा निवास पर पहुंचे। यहां चौटाला ने कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए अजय चौटाला ने कहा कि जींद उपचुनाव को लेकर हमारी तैयारी पूरी है। चुनाव को लेकर आज जींद में दुष्यंत चौटाला बैठक कर रहे हैं। जल्द ही कैंडिडेट के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

सरस्वती नदी के प्रवाह मार्ग पर विरासत स्थलों के जीर्णोद्धार को स्वीकृति मिली
 हरियाणा में प्राचीन सरस्वती नदी का पुनरुत्थान करने और इसमें ताजे पानी के नियमित प्रवाह को सुनिश्चित करने के हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड ने  बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरस्वती नदी के प्रवाह मार्ग पर स्थित विभिन्न विरासत स्थलों के जीर्णोद्घार सहित 11 प्रमुख परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की।



जींद उपचुनाव: दो कदम आगे चल रहे सांसद सैनी, घोषित किया उम्मीदवार
जींद उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी काफी सशक्त नजर आ रही है, वहीं कांग्रेस व जननायक जनता पार्टी भी तैयारियों में जुटी हुई है, लेकिन कुरूक्षेत्र से सांसद राजकुमार सैनी की पार्टी लोकतंत्र सुरक्षा मंच उपचुनाव को लेकर दो कदम आगे चल रही है। आज यहां पार्टी ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है।

आतंकवादी सोहराबुद्दीन शेख मामले में मुख्यमंत्री मनोहर का बड़ा बयान
आतंकवादी सोहराबुद्दीन शेख मामले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राजनीतिक द्वेष के चलते कांग्रेस प्रशासनिक ढांचे के दुरुपयोग की दोषी है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के दबाव में सीबीआई ने गुजरात के तत्कालीन गृह मंत्री एवं वर्तमान भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर मामला चलाया। उन्होंने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बदनाम करने के लिए कांग्रेस ने न्याय व संविधान को पैरों तले रौंदा।



छत्रपति हत्याकांड: पंचकूला कोर्ट में पेश होगा राम रहीम, इस बार फैसला लगभग तय
दो साध्वियों से दुष्‍कर्म के मामले में 20 साल कैद की सजा काट रहे डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर एक और मामले में अदालत का फैसला आने वाला है। हरियाणा के सिरसा में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड मामले में आज सीबीआई कोर्ट पंचकूला फाइनल बहस हुई, बहस के बाद अब 11 जनवरी को इस मामले की अगली पेशी मुकर्रर की गई है। वहीं सीबीआई कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को प्रत्यक्ष रूप से पेश करने के निर्देश दिए हैं।

Shivam