Haryana News Bulletin: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

7/4/2019 8:55:12 PM

राजनीति से लेकर अपराध जगत तक, पढ़ें हरियाणा की दस बड़ी खबरें पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में...

'मेरी फसल मेरा ब्योरा' वेब पोर्टल लॉन्च, ऑनलाइन मिलेगा बोई जाने वाली फसल का ब्यौरा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को चंडीगढ़ में मेरी फसल मेरा ब्योरा वेब पोर्टल स्कीम लॉन्च की। इसके तहत हरियाणा के 18 लाख किसानों की जमीन पर बोई जाने वाली फसल का ब्यौरा ऑनलाइन हो जाएगा। इसमें किसानों को अपना पंजीकरण करना होगा और साथ ही अपने काश्त की गई फसल का ब्यौरा भी देना होगा। वहीं हरियाणा सरकार इस योजना के तहत फसलों की खरीद से लेकर मुआवजे तक का तमाम प्रबंधन करेगी।

करण दलाल ने भाजपा पर लगाए कड़े आरोप, 'आवाज उठाने वालों को मिलती है धमकी'
कांग्रेस विधायक करण सिहं दलाल ने आज विश्राम गृह में प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। विकास कार्यो के नाम पर करोड़ों रूपए के घोटाले किए जा रहा है। उन्होंने बताया पलवल जिले में बुढापा पेंशन बनाने के नाम पर 12 हजार रूपए की रिश्वत ली जा रही है जिसमें अधिकारियों सहित भाजपा के नेता शामिल है। बीपीएल सर्वे के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। बीपीएल का सर्वे सार्वजनिक रूप से करने की बजाय भाजपा नेताओं के दफ्तरों पर किया जा रहा है।

एमएसपी के नाम पर किसानों के साथ मजाक, सरकार को जवाब देने की बारी : दुष्यंत चौटाला
सरकार द्वारा फसलों के दाम पर मात्र दो, तीन प्रतिशत एमएसपी बढ़ाने पर जननायक जनता पार्टी ने कड़ा विरोध करते हुए भाजपा सरकार के इस किसान विरोधी फैसले  की निंदा की है। जेजेपी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला, प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने चंडीगढ़ स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किसानों के हित में एमएसपी बढ़ाने समेत किसानों, युवाओं के कई मुद्दों पर चर्चा की।

विधानसभा चुनाव से पहले जेजेपी की युवा फौज तैयार, 102 युवा नेताओं को सौंपी अहम जिम्मेदारी
जननायक जनता पार्टी ने अपने युवा प्रकोष्ठ का विस्तार करते हुए कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां की हैं। युवा प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र सांगवान और प्रभारी सुमित राणा ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सलाह से 102 युवा नेताओं को अहम जिम्मेदारी देते हुए जिला व प्रदेश स्तर पर नियुक्त किया हैं। इनमें 2 वरिष्ठ उपाध्यक्ष, 14 उपाध्यक्ष, एक प्रधान महासचिव, 16 महासचिव, 19 सचिव, एक प्रचार सचिव, एक सहप्रचार सचिव, एक संगठन सचिव, एक कोषाध्यक्ष, 31 कार्यकारिणी सदस्य और 6 जिलों में 9 युवा प्रधानों के नाम शामिल हैं।

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी करेंगे आमजनता की मदद, सरकारी विभागों के लिए हो सकती परेशानी!
सरकारी विभागों में काम नहीं करने वाले  और लोगों को सरकारी  दफ्तरों के चक्कर लगाने वाले अधिकारियों की अब शामत आने वाली है क्योंकि अब फरीदाबाद में रिटायर्ड आईएएस अफसरों से लेकर विभिन्न सरकारी विभागों के रिटायर्ड अधिकारियों ने पब्लिक हित को देखते हुए "पब्लिक राइट प्रोटेक्शन फ़ोर्म " एनजीओ का गठन कर दिया गया है। जिस संस्था का शुभारंभ 28 जून को फरीदाबाद पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से किया था।

पहली बरसात ने खोली नगर निगम के दावों की पोल, कई जगह हुआ जलभराव
पहली बरसात ने नगर निगम के किए दावों की पोल खोल दी है। बारिश के पानी के कारण जलभराव से सड़के तालाब में तब्दील हो चुकी है हालाँकि निगम द्वारा मानसून के मौसम से पूरे शहर के नाले नालियों की सफाई के बड़े बड़े दावे किए गए थे।

लड़के ने की अपने ही फूफा की हत्या, पैसों को लेकर हुई थी कहासुनी
गोहाना के गांव बुटाना में एक ग्रामीण की उसी के साले के लड़के ने तेजधार हथियार से गर्दन रेत कर हत्या कर दी। दोनों देर रात तक खेत में शराब पी रहे थे, जिसके बाद दोनों में पैसे के लेनदेन को लेकर कहासुनी हुई और युवक अपने फूफा की हत्या कर मौके से फरार हो गया। खेत मालिक के खेत में जाने पर हत्या का पता चला जिसके बाद परिजनों व पुलिस को सूचित किया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने नेपाली युवती से गैंगरेप और हत्या मामले में 7 आरोपियों की फांसी पर लगाई रोक
रोहतक के एक गांव के पास नेपाली युवती से गैंग रेप और हत्या मामले सुप्रीम कोर्ट ने 7 दोषियों की फांसी पर लगाई रोक लगा दी थी। दरअसल 4 फरवरी 2015 को बहुअकबरपुर गांव के पास नहर पर नग्न अवस्था में शव मिला था। जिसके बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में युवती से रेप को खुलासा हुआ वहीं डॉक्टरों को पोस्टमार्टम के दौरान युवती के पेट से पत्थर व आपत्तिजनक सामग्री मिली थी।

ग्रामीण युवाओं में डिजिटल स्किल विकसित करने के लिए एक अनोखी पहल, NRI देगा निशुल्क ट्रेनिंग
मीण युवाओं का डिजिटल स्किल विकसित करने के लिए निशुल्क डिजिटल सेंटर खोले जाएंगे इसके लिए डीजी नाम का एक एनजीओ सामने आया है। जिसमें बाहरवीं पास ग्रामीण युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। यही नहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे और इसका सारा खर्च एनजीओ द्वारा वहन किया जाएगा।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का बयान, 'भारत में बिजली की कमी नहीं, प्रदेश में है पैसे की कमी'
रोहतक़ में परिवेदना समिति की बैठक में समस्याएं सुनने पहुंचे कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश में बिजली की कमी नहीं है, 24 घण्टे बिजली दी जा सकती है, लेकिन प्रदेश में पैसे की कमी की वजह से बिजली की आपूर्ति नही हो पा रही, लेकिन आने वाले पांच सालों में सभी कठिनाइयों को दूर कर लिया जाएगा। वहीं यहां उन्होंने कलानौर की मार्केट कमेटी के सचिव को टोकन ना देने की शिकायत के चलते सस्पैंड कर दिया।

Edited By

Naveen Dalal