Haryana News Bulletin: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

2/5/2019 9:16:37 PM

ब्यूरो: हरियाणा में आज एक बार फिर कर्मचारी महासंघ हरियाणा के आह्वान पर एनएचएम कर्मचारियों ने दो दिवसीय हड़ताल मंगलवार को शुरू कर दी। वहीं इनेलो बसपा गठबंधन टूटने के कगार पर है, बसपा ने ऐसी शर्त सामने रख दी है, जो संभव नहीं है। साथ ही लोकसभा चुनावों को लेकर सियासत का पारा दिन-ब-दिन चढ़ता ही जा रहा है। आरोप-प्रत्यारोप, कटाक्ष-आलोचना की रणनीति खूब अपनाई जा रही है। वहीं फतेहाबाद में सरकारी स्कूल में पढऩे वाले वाले दो छात्रों के बीच हुई कहासुनी मौत के तांडव में बदल गई। सूरजकुंड मेले में हस्तशिल्पी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। वहीं हरियाणा के जेलों में बंद कैदियों ने भी सूरजकुंड मेले में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया है। यासीन मेव डिग्री कॉलेज (वाईएमडी) नूंह की छात्रा शबाना ने अपने कॉलेज व अभिभावकों का नाम रोशन किया है। केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना को कंपनी मालिक ग्रहण लगाने का काम कर रहे है। एक फिर पूरे देश में से हरियाणा के इकलौते युवक नीतीश कुमार को 50 मीटर राइफल 10 पोजिशन शूटिंग में चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जब से सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया है, उसके बाद से लगातार लिंगानुपात में सुधार होता दिखाई दे रहा है।

प्रदेश में फिर गरज उठे एनएचएम कर्मचारी, बढ़ी मरीजों की मुश्किलें

कर्मचारी महासंघ हरियाणा के आह्वान पर एनएचएम कर्मचारियों ने दो दिवसीय हड़ताल मंगलवार को शुरू कर दी। प्रदेश भर में गुरूग्राम, पलवल, रेवाड़ी, सिरसा, भिवानी, करनाल, मेवात सहित कई अन्य जिलों में हड़ताल देखने को मिली। इस दौरान कर्मचारियों ने कहा कि यदि सरकार ने कच्चे कर्मचारियों को पक्का नहीं किया तो कर्मचारियों की हड़ताल अनिश्चितकालीन कर दी जाएगी। वहीं हड़ताल में एंबुलेंस चालकों के शामिल होने से प्रदेश में एंबुलेंस के पहिए थम गए

चौटाला परिवार एक नहीं हुआ तो मायावती तोड़ देंगी गठबंधन: मेघराज

हरियाणा में इनेलो बसपा गठबंधन टूटने के कगार पर है, बसपा ने ऐसी शर्त सामने रख दी है, जो संभव नहीं है। जिसके संकेत हरियाणा पंजाब व चंडीगढ़ के बहुजन समाज पार्टी के प्रभारी मेघराज ने आज रोहतक में बसपा की प्रदेश स्तरीय बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि चौटाला परिवार के टूटने से गठबंधन को नुकसान हुआ है।

अबकी बार मोदी जीते तो बदल देंगे संविधान: केजरीवाल

लोकसभा चुनावों को लेकर सियासत का पारा दिन-ब-दिन चढ़ता ही जा रहा है। आरोप-प्रत्यारोप, कटाक्ष-आलोचना की रणनीति खूब अपनाई जा रही है। रोहतक पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिटलर करार देते हुए कहा कि अगर 2019 में ये प्रधानमंत्री बन गए तो हिटलर की तरह सविंधान को बदल देंगे, इसलिए इनको हराना जरूरी है, क्योंकि मोदी व शाह की जोड़ी ने देश का बेड़ा गर्क कर दिया है।

सरकारी स्कूल में मौत का तांडव, जूनियर ने ली सीनियर की जान

हरियाणा के फतेहाबाद में सरकारी स्कूल में पढऩे वाले वाले दो छात्रों के बीच हुई कहासुनी मौत के तांडव में बदल गई। यहां एक छात्र ने अपने से सीनियर छात्र की पेट मे चाकू मार कर जान ले ली। घटना के बाद स्कूल और गांव में हड़कंप की स्थिति है।

सूरजकुंड: कैदियों के बने उत्पाद में दिख रही है लोगों को गजब की कारीगरी

कहते हैं अगर किसी के अंदर हुनर है तो छुपाए नहीं छुप सकता। किसी के भीतर छिपी हुई प्रतिभा को छुपाया नहीं जा सकता। ठीक उसी तरह हरियाणा के जेलों में बंद कैदियों ने भी सूरजकुंड मेले में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया है। एक तरफ जहां विभिन्न अपराधों में बंद कैदी दुनियांदारी से अलग थलग जेल में बंद है। वहीं उनके द्वारा तैयार की गई कला कृतियां मेले में लोगों को अपनी ओर आकृषित कर रही हैं। वहीं मेले में पहुंची डीजीपी केपी सिंह की धर्मपत्नी दीपा सिंह कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को लेकर खासी उत्साहित दिखी।

लोहार परिवार के हाथों से बना किचन का सामान मेले में बना आकर्षण का केंद्र

सूरजकुंड मेले में हस्तशिल्पी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इसी कड़ी में चितौड़गढ़ राजस्थान से बागड़ी लोहार जाती का एक परिवार भी मेले में हाथ से बनाया हुआ सामान लेकर आया है। जिन्होंने अपना सामान हरियाणा के घर के बाहर सजाया हुआ है। जिसे लोग बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं। इनके द्वारा घरेलु किचन का सामान चकला, बेलन, तवा, फ्राईपैन, कढ़ाई, मधानी, खुरपा आदि प्रदर्शित किया गया है।

MA उर्दू में मेवात की बेटी शबाना ने यूनिवर्सिटी में किया टॉप

यासीन मेव डिग्री कॉलेज (वाईएमडी) नूंह की छात्रा शबाना ने अपने कॉलेज व अभिभावकों का नाम रोशन किया है। शबाना ने एमए (उर्दू) में पूरी यूनिवर्सिटी में टॉप किया है। हाल ही में आए एमए (उर्दू प्रथम वर्ष) के परिणाम में शबाना ने 92 प्रतिशत अंक हासिल किए है। शबाना ने 500 अंकों में से 463 अंक हासिल किए हैं। छात्रा शबाना की इस कामयाबी पर कॉलेज प्रशासन में भारी खुशी देखने को मिल रही है।

केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना को लगा ग्रहण, 150 ट्रांसफार्मर में निकला पानी

केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत यूपी के बदायूं, बरेली, आंबेडकरनगर, कन्नौज, इटावा में ट्रांसफार्मर भेजे गए। जिन ट्रांसफार्मरों में तेल की जगह पानी मिलने की शिकायत मिल रही है। जिसके चलते चार ट्रकों चालक, मालिक व ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक पर करीब 40 लाख का तेल चोरी करने का आरोप लगा हैं।

यमुनानगर के नीतीश कुमार ने 10 पोजिशन राइफल शूटिंग की 50 मीटर स्पर्धा में बनाई जगह

यमुनानगर के जगाधरी से संजीव राजपूत ने एशियन गेम्स 2018 की शूटिंग स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। वहीं एक फिर पूरे देश में से हरियाणा के इकलौते युवक नीतीश कुमार को 50 मीटर राइफल 10 पोजिशन शूटिंग में चुना गया है जोकि अलोकेशन लिस्ट के अनुसार देश में 8वें नम्बर पर आया है।

प्रदेशभर में सिरसा जिला लिंगानुपात मामले में आया प्रथम स्थान पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जब से सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया है, उसके बाद से लगातार लिंगानुपात में सुधार होता दिखाई दे रहा है। बात अगर हरियाणा प्रदेश के सिरसा जिला की बात की जाए तो स्वास्थ्य प्रशासन ने सरकार के इस नारे के बाद विभागीय कार्यप्रणाली में तेजी ला दी और यह उसी का परिणाम है। इस अभियान की शुरुआत होने के बाद लिंगानुपात 935 पहुंच गया। जिसके चलते सिरसा जिला लिंगानुपात के मामले में प्रथम स्थान पर आया है।

 

 

 

Deepak Paul