Haryana News Bulletin: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

5/11/2019 8:31:09 PM

मतदान को बढ़ावा देने के लिए बाल कटवाने से लेकर खाना, हेल्थ चेकअप तक पर दी जा रही छूट
हरियाणा में होने वाला लोकसभा चुनाव पिछले चुनाव से एक महीने की देरी से हो रहा है। ऐसे में इस बार मौसम का पारा भी ज्यादा चढ़ रहा है। मौसमी पारे ने चुनाव आयोग और अधिकारियों के लिए की परेशानियों का पारा भी बढ़ा दिया है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए घरों से बाहर निकालने के लिए चुनाव आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है, जिसके साथ जिला प्रशासन भी लोगों को जागरूक करने में लगा है।

चुनावी प्रक्रिया को देखने के लिए पहुंचा विदेशी प्रतिनिधि मंडल
12 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए गुरुग्राम लोकसभा में करीब 21 लाख 39 हज़ार 788 वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। जिसके लिए पहली बार देश मे चुनावी प्रक्रिया को देखने के लिए दस देशो के प्रतिनिधि मंडल आया है जो पूरे चुनावो के दौरान भारत मे होने वाले चुनावों को समझेंगे और इस प्रणाली के फायदों को अपने देशों में इस्तेमाल करेंगे। शनिवार को दस देशों के करीब 11 प्रतिनिधि गुरुग्राम पहुंचे। जिन्हें गुरुग्राम के निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने एक प्रजेन्टेशन देकर चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

आखिरी दिन इमोशनल पॉलिटिक्स, हुड्डा हुए भावुक तो मोदी नतमस्तक
लोकसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ओल्ड रोहतक में इमोशनल पॉलिटिक्स देखने को मिली। भाजपा व कांग्रेस ने अपने आखिरी दांव चलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कुछ ही दूरी पर हो रही भाजपा व कांग्रेस की रैलियों में यूं तो जमकर एक दूसरे पर प्रहार किए गए लेकिन ओल्ड रोहतक यानि रोहतक व सोनीपत की जनता से इमोशनल अटैचमैंट की कोशिश भी हुई। गोहाना में हुई रैली दौरान मंच पर चढ़ते ही पूर्व सी.एम.भूपेंद्र हुड्डा भावुक हो गए और जनता का अभिवादन करने में ही उनका गला रूंध गया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री को हाईकोर्ट से राहत, रात को जींद जिले में रह किया ठहराव
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चुनावी दौरे के दौरान शुक्रवार जींद जिले के नरवाना के आसपास के क्षेत्र में थे, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाया, जबकि चुनाव आयोग के नियमों के तहत कोई भी बाहरी व्यक्ति क्षेत्र में रह नहीं सकता। नियमों के तहत मुख्यमंत्री को जींद जिले से बाहर जाना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनके लिए जाने का कोई साधन नहीं था इससे बचने के लिए मुख्यमंत्री के ए डीसी ने शुक्रवार रात को हाई कोर्ट में याचिका दायर कर मुख्यमंत्री को जींद जिले में रहने की इजाजत देने की मांग की हाईकोर्ट के जस्टिस राजीव शर्मा की बेंच ने सुनवाई करते हुए सीएम को जिले में  नरवाना आस पास रात को रहने की इजाजत दे दी।

महिला ने रिश्तों को किया तार-तार, ननद समेत 1 और 5 साल के मासूम को जलाया
फरीदाबाद में एक महिला ने हैवानियत की सारी हदें पार कर दी। आरोपी महिला ने अपनी ननद के साथ-साथ 1 साल के मासूम बच्चे और 5 साल की बच्ची को जिंदा जला दिया। जिस घटना में आरोपी महिला की ननद और 1 साल के बच्चे की तो मौके पर ही मौत हो गई। लेकिन 5 साल की बच्ची किसी तरह बच गई लेकिन बुरी तरह से जलने की वजह से जिंदगी और मौत की जंग लड़ रही है।

रमजान माह में पानी-बिजली की किल्लत से परेशान ग्रामीणों ने लगाया जाम
शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 248 ए दिल्ली-अलवर पर सलम्बा गांव के लोगों ने रमजान के माह में बिजली-पानी की किल्लत से तंग आकर जाम लगा दिया। जाम लगाने के लिए महिलाएं भी सड़क पर उतर आई। गुस्साई भीड़ ने जबरजस्ती वाहन निकाल रहे लोगों पर भी पथराव कर दिया। पथराव, लाठी-डंडों की वजह से कई वाहनों में भी नुकसान हुआ। जाम लगने की वजह से करीब आधे घंटे तक सड़क के दोनों तरफ भारी भीड़ वाहनों की लग गई। आधे घंटे में ही जिले के मुख्य मार्ग पर वाहनों से लेकर इंसानों की भीड़ दिखाई देने लगी।

मंदिर के पुजारी ने प्रेमिका के साथ नहर में लगाई छलांग, दोनों की मौत
बहादुरगढ़ में एक प्रेमी युगल ने एनसीआर माइनर में कूद कर अपनी जान दे दी। दोनों राजधानी दिल्ली के नजफगढ़ के रहने वाले  थे। पुलिस ने दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए बहादुरगढ़ के सामान्य अस्पताल भिजवाया है। बताया जा रहा है कि मृतक युवक एक मंदिर में पुजारी का काम करता था।

मतदान को लेकर स्कूली बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली
लोकतंत्र के महापर्व में देश का हर नागरिक संजिदा हो जाए तो सतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कुछ सन्देश लेकर टोहाना के स्कूली बच्चें सड़कों पर उतरे  है। उनके हाथों में मतदान करने  के लिए पोस्टर है, जिसके चलते  उन्होनें जागरूता रैली निकाल कर शतप्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया। इस अवसर पर बच्चों ने सन्देश दिया कि वोट हमारा अधिकार है इसके द्वारा सरकार को चुना जा सकता है।  इससे देश का विकास होता है इसलिए हम सब को मतदान अवश्य करना चाहिए। बच्चों ने अपील की कल यानि कि 12 मई को अपना कीमती अवश्य दें।

मतदान से पहले खराब मिली 70 ईवीएम मशीनें बदली गई, डीसी ने दी जानकारी
छठे चरण के चुनाव के लिए आज प्रचार खत्म होने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी फतेहाबाद तथा एसपी फतेहाबाद की ओर से चुनाव संबंधित तैयारियों की जानकारी के लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई। डीसी एवं निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि 70 खराब वीवीपैट मशीनों को हटा दिया गया है, इसके अलावा ईवीएम सेट की 3 अन्य मशीनें भी खराब हैं, जिन्हें हटा दिया गया है।

गाली-गलौज करने से मना करने पर नशेड़ियों ने की युवक की हत्या 
करनाल के हांसी रोड की गली नंबर 11 में सोनू नाम के युवक की हत्या चाकुओं के ताबड़तोड़ वार से कर दी गई। जिसका आरोप पड़ोस में रहने वाले कुछ नशेड़ी किस्म के लड़कों पर लगा है। फिलहाल पुलिस ने परिजनों के शिकायत पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया है, वहीं युवक के शव को पोस्टमार्टम हाउस भिजवा दिया गया है व मामले की गहनता से जांच की जा रही है।
 

Naveen Dalal