Haryana News Bulletin: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

2/18/2019 9:37:37 PM

डेस्क: हरियाणा में आज प्रदेश का नया डीजीपी आईपीएस मनोज यादव को बनाया गया है। शिक्षा विभाग ने प्रीनर्सरी के दाखिले को लेकर नए नियम जारी किए हैं। वहीं रेवाड़ी का रहने वाले जवान हरीसिंह पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए। रामविलास शर्मा ने कहा कि इस बार सेना के जवान लाहौर में होली मनाएंगे। वहीं विधायक श्याम सिंह राणा ने नवजोत सिंह सिद्धू के बयान को बचकाना बताया। करनाल में नई योजना के तहत 150 लड़कियों का प्रमाणपत्र दिए गए, जिसमें तीसरी लड़की पर भी 21 हजार की सहायता राशि दी जाएगी। अनिल विज ने एनएचएम कर्मियों की हड़ताल को लेकर बयान दिया। पूर्व सैनिक ने पुलवामा अटैक में मारे गए सैनिकों के रिलीफ फंड के लिए नई पहल शुरू की। वहीं रोहतक में एक युवक नशे की तस्करी करते पकड़ा गया। पढ़ें आज की दस बड़ी खबरें पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में-

हरियाणा के नए डीजीपी बने मनोज यादव
1988 बैच के आईपीएस मनोज यादव को हरियाणा का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। इससे पहले हरियाणा मानव अधिकार आयोग के डीजीपी केपी सिंह को हरियाणा के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, जो बीएस संधू के सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यवाहक महानिदेशक बनाए गए थे।

हरियाणा में प्री प्राईमरी का दाखिल फार्म मुफ्त, शिक्षा विभाग ने जारी की पॉलिसी
हरियाणा के ऐसे अभिभावकों के लिए खुश खबरी है जिनके बच्चों ने प्रीप्राईमरी के दाखिला लेना है। बच्चों के दाखिला फार्म अब बिल्कुल निशुल्क मिलेंगे। शिक्षा विभाग के एसीएस पीके दास ने प्रदेश में इस नियम को लागू करने के आदेश दे दिए हैं। नई पॉलिसी के आने के बाद अभिभावकों में भी खुशी है।

पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़, हरियाणा के हरीसिंह सहित 4 जवान शहीद
जम्मू कश्मीर के पुलवामा इलाके में भारतीय सेना व आतंकवादियों के बीच चल रही मुठभेड़ में सोमवार सुबह 4 जवानों सहित हरियाणा का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान हरीसिंह ग्रेनेडियर के पद पर तैनात थे, जो रेवाड़ी जिले के राजगढ़ गांव का रहने वाले थे, जिनकी उम्र करीब 25 वर्ष थी। शहीद हरीसिंह ने साल 2011 में सेना में भर्ती हुए थे, जिनकी दो साल पहले शादी हुई थी।

'इस बार हमारी फौज के जवान लाहौर में मनाएंगे होली'
'हो सकता है इस बार होली का त्योहार हमारी फौज के जवान लाहौर में मनाएं।' यह बयान कोई और नहीं बल्कि बीजेपी नेता और हरियाणा के पर्यटन मंत्री राम विलास शर्मा ने दिया है। मंत्री शर्मा सोमवार को सूरजकुंड मेले के समापन के अवसर पर चौपाल से लोगों को संबोधित करते हुए दिया।

शहीदों के श्रद्धांजलि जुलूस में चल रहे मामा-भांजे की करंट लगने से मौत
पलवल शहर शहीदों को समर्पित जुलूस में चल रहे राजीव नगर निवासी 18 वर्षीय बॉबी व मोहन नगर निवासी 26 वर्षीय डैनी (मामा-भांजे) की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। वहीं परिजनों ने बिजली विभाग और नगर परिषद पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

आतंकी हमले पर सिद्धू के बयान को राणा ने बताया बचकाना
पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर रादौर विधायक श्याम सिंह राणा ने नवजोत सिद्धू के बयान को बचकाना बताते हुए कहा कि इस प्रकार के बयानों से देश में आक्रोश फैलता है। उन्होंने कहा कि देशवासियों को उनके इस ब्यान ने काफी आहत किया है। 

अब घर में तीसरी बेटी पर पैदा होने पर भी सरकार देगी सहायता राशि
प्रदेश में बेटियों की संख्या बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने एक अच्छी पहल शुरू की है, जिसमें अब एक परिवार में तीसरी बेटी होने पर भी 21 हजार की अनुदान राशि उसके 18 साल पूरे होने के बाद उसे मिलेगी। इसी पहल की शुरूआत करते हुए सोमवार को करनाल में करीब डेढ़ सौ बेटियों को गए  प्रमाण पत्र दिए गए।

विज ने NHM की हड़ताल को बताया नाजायज, कहा- जल्द ही होगी नई भर्तियां
पिछले कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ एनएचएम कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं। जिसके चलते पूरे प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं पर असर पड़ रहा है और उनके समर्थन में दूसरे कर्मचारी यूनियन भी समर्थन में आ गई है। लेकिन हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज हड़ताल पर बड़ा ब्यान देते हुए कहा कि उनकी सभी मांग नाजायज है।

पूर्व सैनिक प्रदीप समोता ने शुरू की सराहनीय पहल
जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों की शहादत को पूरा देश सलाम कर रहा है। हर कोई अपने-अपने तरीके से शहीदों को नमन कर रहा है। इसी बीच भिवानी जिला में पहली बार एक रिटायर्ड फौजी ने शहीदों को शहादत को सलाम करते हुए आर्थिक मद्द के लिए अपने हाथ आगे बढाए हैं।

पुलवामा का एक युवक गिरफ्तार, युवाओं को कर रहा था बर्बाद
रोहतक रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने पुलवामा के एक युवक को नशे की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपित युवक ने अपना नाम आरिफ अहमद डार बताया है। उसके पास से दो अलग-अलग तरह के 340 नशे के इंजेक्शन बरामद हुए हैं। आरोपित ने कबूल किया है कि वह दिल्ली से पुलवामा में नशे की तस्करी करता है। जीआरपी ने उसे सोमवार को अदालत में पेश किया, जहां अदालत ने उसे 2 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

Shivam