हरियाणा के सरकारी स्कूलों में रिकॉर्ड तोड़ दाखिले, मुखिया और अध्यापक किए जाएंगे सम्मानित

9/2/2021 5:52:28 PM

अंबाला (अमन कपूर): कोरोना काल में इस बार हरियाणा के सरकारी स्कूलों में रिकॉर्ड तोड़ दाखिले हुए हैं। जिसके चलते सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या 25 लाख पार कर चुकी है। वहीं पिछले 2 वर्षो में 4 लाख 40 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने सरकारी विद्यालयों में एडमिशन लिया है। जिसके कारण ड्रॉपआउट दर में काफी गिरावट देखने को मिली है। दाखिलों में बढ़ोतरी करने के लिए विद्यालयों के मुखियाओं व अध्यापकों का काफी अहम योगदान रहा है। जिसको देखते हुए हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा निर्धारित मापदंड से ज्यादा एडमिशन करने वाले विद्यालयों के अध्यापकों व मुखियाओं को सम्मानित करने का फैसला लिया गया है।  



हर जिला में 5 सितंबर यानी टीचर डे पर उपायुक्त की अध्यक्षता में सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। अंबाला में भी इस बार पिछले साल के मुकाबले करीब 8 हजार एडमिशन की बढ़ोतरी हुई है। इस बारे जानकारी देते हुए अंबाला जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हमे विभाग की तरफ से एक पत्र आया है, जिसमें निर्धारित मापदंड के अंतर्गत एडमिशन बढ़ाने वाले स्कूलों की लिस्ट मांगी गई है। खंड शिक्षा अधिकारियों से नाम लेकर विभाग और उपायुक्त के पास भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों का विश्वास पहले से बढ़ा है। 



अंबाला में इस साल 8 हजार दाखिलों की बढ़ोतरी के साथ विद्यार्थियों की संख्या 86 हजार पार कर चुकी है। जिला के प्रेम नगर सरकारी विद्यालय में इस साल सबसे ज्यादा 169 बच्चों की वृद्धि दर्ज की गई है। स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि इस बार सरकारी स्कूलों के प्रति बच्चों व अभिभावकों का अच्छा रुझान देखने को मिला है। शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित करने से हमारा हौसला बढ़ेगा। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar