विधानसभा चुनाव: विभागों को अपडेट करने होंगे रिकॉ्र्डस

10/7/2019 8:18:25 AM

चंडीगढ़ (गौड़): प्रदेश में विधानसभा चुनाव की हलचल के बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी सरकारी विभागों को अपने रिकॉडर््स अपडेट करने के लिए कह दिया है। हरियाणा के सभी सरकारी विभागों को पत्र द्वारा सूचित किया गया है कि जरूरत पडऩे पर किसी भी समय कोई भी जानकारी मांगी जा सकती है इसलिए विलंब होने की स्थिति से बचने के लिए पहले से ही अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली जाएं। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से लिखा गया है कि चुनावी प्रक्रिया जटिल व समयबद्ध कार्य है इसलिए यह भी आवश्यक है कि चुनाव संबंधी विभिन्न स्तरों पर किए जाने वाले सभी कार्यों को ध्यानपूर्वक व सुचारु रूप से निर्धारित समय पर संपन्न किया जाए। इसके साथ ही चुनाव के प्रोग्राम में कुछ विषय कानूनी प्रावधानों पर आधारित हैं, जिनका निर्धारित समय के भीतर पालन करना अनिवार्य है।  विभागों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से भेजे जाने वाले सभी पत्रों को प्राथमिकता दी जाए और जब भी किसी भी विभाग से कोई जानकारी मांगी जाए तो यह सुनिश्चित किया जाए कि मांगी गई सूचना वांछित समय में भेज दी जाए। 

निर्वाचन अधिकारियों को सहयोग देने की सलाह
मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि उन्हें जिला निर्वाचन अधिकारियों/रिटॄनग अधिकारियों को हर हाल में पूर्ण सहयोग देना होगा। इसके अतिरिक्त जरूरत पडऩे पर किसी भी विभाग के कर्मचारियों से भी मदद ली जा सकती है। इसके लिए विभागों को अपने कर्मचारियों के लिए जरूरी आदेश देने की भी सलाह दी गई है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम,1951 के अंतर्गत आने वाले सरकारी/अर्ध सरकारी बोर्ड और निगम के कर्मचारी को चुनाव कार्यों के लिए उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारियों द्वारा मांग किए जाने पर हमेशा तैयार रहने के लिए भी कहा गया है।

Isha