प्रदेश में जल्द होगी 602 डाक्टरों की भर्ती:विज

5/13/2017 9:54:27 AM

गोहाना (अरोड़ा):खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने घोषणा की कि हरियाणा को मैडीकल हब बनाया जाएगा। चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए शीघ्र 602 नए चिकित्सक भर्ती किए जाएंगे। विज खानपुर कलां गांव में बी.पी.एस. गवर्नमैंट महिला मैडीकल कालेज के 18 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित नए ऑडिटोरियम, गल्र्ज हॉस्टल और शिशु वार्ड का लोकार्पण कर रहे थे।

उनके अनुसार महिला मैडीकल कालेज के द्वितीय चरण का निर्माण जल्दी चालू हो जाएगा जिस पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उच्च कोटि के चिकित्सक तैयार करने के लिए हर जिले में एक मैडीकल कालेज खोलने की योजना है जिसमें फैकल्टी, सैटअप और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया जाएगा। विज ने दावा किया कि उनके स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद सरकारी अस्पतालों में ओ.पी.डी. 30 फीसदी बढ़ी है।

उनके अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए हर जिले में सी.टी. स्कैन और एम.आर.आई. की सुविधा प्रारम्भ की जाएगी। इस दौरान कांग्रेस विधायक जगबीर सिंह मलिक ने स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन सौंपा। मंत्री ने खुलासा किया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मापदंडों के अनुरूप प्रति 1000 की आबादी पर एक चिकित्सक होना चाहिए जबकि हरियाणा में यह आंकड़ा 1800 की जनसंख्या का है।