VIDEO: अवैध क्लीनिकों पर रेड: एक से बढ़कर एक निकले 'मुन्नाभाई'

11/9/2017 9:56:57 PM

रेवाड़ी (मोहिंदर)/ फतेहाबाद (रमेश) / पंचकूला (उमंग): हरियाणा प्रदेश में अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों पर स्वास्थ्य विभाग ने बडे पैमाने पर छापेमारी की। जिससे स्वास्थ्य के प्रति चल रहे इस व्यवसाय में हड़कंप तो मचा ही साथ ही इस छापेमारी में एक से बढ़कर एक फर्जी डॉक्टर पकड़े गए। कई क्लीनिकों पर मेडिकल स्टोर भी बनाया हुआ है जहां से बड़ी खेप में अंग्रेजी दवाईयां भी बरामद की गई हैं। छापेमारी की टीम ने फर्जी डॉक्टरों को हिरासत में लिया और मामले की कार्रवाई जारी रखी।

स्वास्थ्य विभाग की निष्क्रिय कार्यप्रणाली के चलते प्रदेश में झोलाछाप डाक्टरों की पौ-बारह हो रही है, अधिकारियों के कथित संरक्षण के चलते गली-गली में कुकरमुत्तों की तरह फैले ये झोलाछाप डाक्टर न केवल जमकर चांदी कूट रहे हैं, बल्कि लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी कर रहे हैं। फर्जी डिग्रियों के बल पर क्लीनिक चलाने वाले मुन्ना भाई एमबीबीएस की शहर में कोई कमी नहीं है।



क्लीनिक बंद कर भागे डॉक्टर
आज सीएम फ्लाइंग की टीम ने रेवाड़ी शहर में दुर्गा कॉलोनी सहित अलग-अलग दो स्थानों पर क्लीनिक खोलकर बैठे झोलाछाप डाक्टरों के यहां छापा मारा। इस दौरान टीम ने वहां से कुछ दवाईयां बरामद भी की। टीम की इस कार्यवाही से झोलाछाप डाक्टरों में हड़कंप मच गया और कई लोग तो अपने क्लीनिक बंद कर भाग खड़े हुए। टीम के सदस्यों का कहना है कि बिना डिग्री के इस तरह क्लीनिक खोलकर काम करना सरासर गलत है। टीम का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा और झोलाछाप डाक्टरों को नहीं बख्शा जाएगा।



संचालकों ने दिखाई फर्जी डिग्री, तीन क्लीनिक सील
फ़तेहाबाद में फ्लाइंग ने एक के बाद एक करके तीन क्लिनिक पर दस्तक दी। तीनों क्लिनिक के संचालक अधिकारियों को असली डिग्री नहीं दिखा पाए। फ्लाइंग बिना डिग्री के चल रही तीनों क्लीनिक को सील कर दिया है। तीनों क्लिनिक में काफी संख्या में अवैध रुप से रखी अंग्रेजी दवाईयों व टीके भी बरामद किए है। बिना डिग्री के चल रहे एक क्लिनिक में पूरा मेडिकल स्टोर स्थापित किया गया है। छापेमारी के दौरान यहाँ पर मरीज एडमिट भी मिले और उपचार करवाने के लिए आए मरीज बैठे भी मिले। सीएम फ्लाइंग ने तीनों फर्जी डाक्टर को मौके पर काबू कर लिया, जबकि एक मुन्ना भाई मौका पाकर भाग निकला। पकड़े गए दोनों कथित डाक्टर ने अपने प्रमाण पत्र दिखाए, जोकि पूरी तरह से फर्जी पाए गए। सीएम फ्लाइंग की इस छापेमारी से क्षेत्र के फर्जी डाक्टरों में हड़कंप देखने को मिल रहा है। हैरानी जनक तथ्य यह है कि पिछले 3 माह से इन फर्जी डॉक्टरों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है, लेकिन इसके बावजूद इन डाक्टरों की संख्या में किसी प्रकार की कमी नहीं आ रही।

वहीं पंचकुला के गांव अभयपुर में स्वास्थ्य विभाग की छापेमार कार्रवाई जारी है।