पूरक परीक्षा के लिए पंजीकरण 25 से

5/22/2018 9:51:50 AM

फरीदाबाद: हरियाणा बोर्ड के दसवीं पर कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर आगामी पूरक परीक्षा जुलाई-2018 के लिए प्राइवेट छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 700 रुपए रखा गया है। सामान्य शुल्क के साथ पंजीकरण की अंतिम तारीख 25 मई 2018 से 13 जून 2018 निर्धारित की गई है। आवेदन में यदि देरी हो जाती है तो देरी से आवेदन करने का शुल्क 100 रुपए जमा करवाना होगा।  पंजीकरण की तारीख 14 जून 2018 से 18 जून 2018 रहेगी। इसी प्रकार 300 रुपए देरी के शुल्क सहित पंजीकरण तारीख 24 जून 2018 से 30 जून 2018 निर्धारित की गई है। 

दोबारा मूल्यांकन कराने की सुविधा
यदि कोई विद्यार्थी अपने अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं है और उसके मन में मूल्यांकन को लेकर संदेह है तो वह पुन: मूल्यांकन करवा सकता है। इसके लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को उत्तरपुस्तिका के पुन: मूल्यांकन के लिए निर्धारित शुल्क जमा करवाना होगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि अगले वर्ष से बोर्ड सीसीई के अंक ही समाप्त कर देगा और सिर्फ थ्योरी व प्रैक्टिकल की ही परीक्षा होगी।  इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने  मूल्यांकन प्रणाली यानी सीसीई के अंकों को अलग नहीं दर्शाया है। इसकी जगह सीसीई के अंकों को दो भागों में बांटकर आधे नंबर थ्योरी व आधे प्रैक्टिकल में जोड़ दिए। 

इस बदलाव को लेकर विद्यार्थियों में संशय जरूर बना हुआ है कि उनके सीसीई के अंक दर्शाए नहीं गए है। अभी तक थ्योरी की परीक्षा 60 और प्रैक्टिकल की परीक्षा 20 अंक की होती थी जबकि 20 अंक सीसीई के होते थे। ये अंक स्कूल वालों की तरफ  से दिए जाते थे। बोर्ड ने इस बार भी सीसीई के अंकों को अलग से न दर्शाकर थ्योरी व प्रैक्टिकल में जोड़ दिए। 

उधर, इसके पीछे बोर्ड का तर्क है कि सीसीई के अंक अलग से दर्शाने की वजह से हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को दिल्ली सरीखे राज्यों में 12वीं कक्षा के बाद दाखिले लेने के बाद परेशानियों का सामना करना पड़ता था। सीसीई के नंबर लगने के कारण दिल्ली जैसे राज्य के कॉलेज व विश्वविद्यालय दाखिले नही देते थे। दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को बोर्ड के चक्कर काटने पड़ते थे। इस वजह से कई बार लेट होने के कारण या तो दाखिला नहीं हो पाता था या फिर लेट फीस देनी पड़ती थी। 

 
 

Rakhi Yadav