टैक्स की मार झेल रहे व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर, पैनल्टी व ब्याज होगा माफ

12/19/2019 11:43:01 PM

यमुनानगर(सुमित ओबेरॉय): टैक्स की मार झेल रहे व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है, सरकार ने 'सबका विश्वास' नाम की योजना ऐसे व्यापारियों के लिए शुरू की है, जिनका पुराना टैक्स बकाया है। इन व्यापारियों से टैक्स की रिकवरी के संबंध में विभाग के साथ केस भी चल रहे हैं। अब विभाग सभी पुराने केसों को इस योजना के जरिए खत्म करने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। इस संबंध में सेंट्रल एक्साइज के अधिकारियों ने व्यापारियों के साथ सेमिनार आयोजित किया। जिसमें असिस्टेंट कमिश्नर अंकित अग्रवाल ने व्यापारियों को योजना की पूरी जानकारी दी। 



सेंट्रल एक्साइज के असिस्टेंट कमिश्नर अंकित ने बताया कि कुछ व्यापारियों पर विभाग का काफी टैक्स बकाया है। कुछ तो जमा करा देते हैं, लेकिन कुछ में विभाग को नोटिस जारी करने पड़ते हैं। कई बार नोटिस जारी होने के बावजूद भी यह पैसा वापिस नहीं आ पाता। इस तरह से विभाग की रिकवरी लगातार व्यापारियों पर बढ़ रही थी। फिलहाल व्यापारी भी मंदी की मार झेल रहे हैं। ऐसे में कुछ व्यापारियों पर टैक्स का भारी भार पड़ रहा है। इसलिए ही विभाग ने यह योजना शुरू की है, ताकि व्यापारियों को कुछ राहत मिल सके। 



उदाहरण के तौर पर किसी व्यापारी पर विभाग का दस लाख रुपये का टैक्स बकाया है और उस पर पैनल्टी व ब्याज भी अलग से लगा है। यदि वह व्यापारी इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन करता है, तो उसका पैनल्टी व ब्याज माफ कर दिया जाएगा। साथ ही मूल राशि दस लाख में भी 70 प्रतिशत तक का रिबेट मिलेगा। इस योजना के तहत 30 जून 2019 से पहले के सभी केसों वाले व्यापारी आवेदन कर सकते हैं। 

इसके अलावा यदि किसी व्यापारी ने टैक्स की चोरी की है और विभाग की पकड़ में नहीं आया है, तो वह भी आगे की पैनल्टी से बचने के लिए आवेदन कर सकता है। साथ ही ऐसे व्यापारी भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं, जिनकी फर्म का पुराना रजिस्ट्रेशन है और उन्होंने पैन नंबर नहीं लिया है। सेमिनार में आये अधिकारियों ने बताया कि इस योजना से जनता को भी फायदा मिलेगा।

Shivam