प्राथमिक स्कूल में हुई छेड़छाड़ के मामले में एक साल बाद दोबारा जांच हुई शुरू

12/4/2018 10:53:32 PM

पलवल (दिनेश): पिछले दिनों पलवल के गांव पृथला में लगाये गए खुले दरबार के दौरान दुधौला गांव के प्राथमिक स्कूल की गेस्ट टीचर ने उसी स्कूल के रेगुलर जेबीटी द्वारा छेड़छाड़ के मामले में लगातार बदनाम करने के आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार लगाई थी, जिसकी खबर प्राथमिकता के साथ दिखाई गई थी। खबर का असर होने पर शिक्षा विभाग की जांच टीम ने एक बार फिर दुधौला स्कूल में जाकर मामले की नए सिरे से जांच की। जांच टीम का मानना है कि मामले में सच्चाई दिखाई रही है।

पिछले करीब एक वर्ष से दुधौला गावं के सरकारी स्कूल की महिला गेस्ट टीचर विजय लक्ष्मी तथा जेबीटी सरवन कुमार के बीच गम्भीर विवाद चल रहा है। हेडमास्टर (स्कूल इंचार्ज) सरवन कुमार ने अध्यापिका के खिलाफ विभागीय अधिकारीयों को स्कूल में समय पर न पहुंचने, कक्षा में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने तथा उसे नाहक बदनाम करने की शिकायतें दी हुई है। जिनकी समय समय पर जांच हुई और आरोपी को वार्निंग देकर मामले को निपटा दिया गया।

मामले के निपटारे से समय जेबीटी अध्यापक ने अपनी और से हुई गलती की लिखित माफी भी मांगी थी, लेकिन वह अपनी आदतों से बाज नहीं आया तो गेस्ट टीचर ने जिला पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत देकर छेड़छाड़ तथा धमकाने और बदनाम करने का विभिन्न धारों में मुकदमा दर्ज किया गया था। एफआईआर के बाद उसे स्कूल से सस्पेंड भी कर दिया गया, लेकिन चार दिन बाद ही उसे बहाली के देकर दूसरे स्कूल में लगा दिया गया था। आरोप है कि आरोपी फिर भी बाज नहीं आ रहा था और फेसबुक पर उसे लगातार बदनाम किया जा रहा था।

खुले दरबार में जिला उपायुक्त ने शिकायत मिलने के बाद मामले में तुरंत संज्ञान लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को जांच कराने के आदेश दिए थे, जिसपर जिला शिक्षा अधिकारी ने पांच लोगों की विशेष अधिकार टीम बनाकर जांच के लिए दुधौला राजकीय प्राथमिक स्कूल भेजा। वहां उन्होंने दोनों अध्यापकों तथा अन्य मौजूदा स्टाफ के भी बयान दर्ज किए।

टीम के मुखिया ब्लाक शिक्षा अधिकारी सुखबीर सिंह ने माना कि उन्हें कुछ चीजें दिखाई दी है जो हुई हैं। यानी महिला गेस्ट टीचर द्वारा लगाए छेड़छाड़ के आरोपों में सच्च्चाई है। जिसकी पुष्टि स्कूल में ही मिड डे मील बनाने और बांटने  वाली बुजुर्ग महिला तथा गांव की एक अन्य महिला ने भी की है।

ग्रामीण महिला ने बताया कि उसकी बेटी इसी स्कूल में पढ़ती है। पिछले वर्ष जब वह चौथी कक्षा में थी तब उसने एक बार बताया था कि विजयलक्ष्मी मैडम तथा सरवन सर के बीच झगड़ा हुआ, जिसमें सरवन ने कक्षा में आकर टीचर को छाती पर हाथ मारा था। मिड डे मील बनाने वाली महिला ने कहा कि एक बार स्कूल में काफी लोग इकठ्ठे थे तभी किसी बात पर गुस्से में आकर जेबीटी सरवन कुमार को मारने के लिये मैडम विजय लक्ष्मी ने चप्पल अपने हाथ में उठा ली थी।

वहीं जब आरोपी जेबीटी सरवन कुमार से जांच कमेटी पर भरोसे के बारे पूछा तो उसने कहा जांच टीम पर भरोसा नहीं है, इसलिए इनकी जांच का परिणाम देखने के बाद अपने न्याय के लिए कोर्ट में जाएगा। वहीं पीड़ित गेस्ट अध्यापिका ने कहा जांच टीम पर तो भरोसा है, लेकिन जिन जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार शर्मा को रिपोर्ट  सोंपी जाएगी उनपर तो भरोसा नहीं है।

Shivam