सीरो सर्वे के तीसरे चरण की रिपोर्ट जारी, गुडग़ांव वासियों में 78.3 फीसदी एंटीबॉडी

10/19/2021 9:42:26 AM

गुडग़ांव: स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के लोगों की एंटीबॉडी चेक करने के लिए किए गए सीरो सर्वे के तीसरे चरण की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। जिसमें गुडग़ांव जिले की सीरो पॉजिटिविटी दर 78. 3 फीसदी पाई गई है। जबकि प्रदेश की कुल सीरो पॉजिटिविटी दर 76.3 फीसदी रही है। सीरो पॉजिटिविटी रेट के मामले में 85 फीसदी के साथ कुरुक्षेत्र पहले जबकि 64. 2 फीसदी के साथ फरीदाबाद को सबसे निचले पायदान पर बताया गया है।  अधिकारियों की मानें तो रिपोर्ट में गुरुग्राम 7वें पायदान पर है। जबकि कुरुक्षेत्र, रोहतक, महेंद्रगढ़, पानीपत, नूंह व चरखी दादरी जिले गुरुग्राम से आगे बताए गए हैं। ज्ञात हो कि जिले में 8 सितंबर से तीसरे चरण का सीरो सर्वे शुरू किया गया था।

सर्वे के तहत जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को 75 क्लस्टरो जोन में विभाजित किया गया था। ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोरोना संक्रमण के दौरान कितने लोगों में कितनी एंटीबॉडी तैयार हुई है। इसके लिए अलग अलग क्षेत्रों में टीमों द्वारा लोगों की जांच कर रिपोर्ट तैयार की गई थी। इनमें से 30 क्लस्टर शहरी क्षेत्र व 45 क्लस्टर ग्रामीण क्षेत्र के शामिल थे। सीरो सर्विलांस सर्वे जिले के 3000 लोगों पर किया गया था। प्रत्येक क्लस्टर से 40 लोगों को शामिल किया गया था।

इनमें 18 साल से अधिक उम्र के 1800 सैंपल, 10 से 17 साल की उम्र के 900 सैंपल व 6 से 9 साल के उम्र के 300 बच्चों के सैंपल लिए गए थे। ज्ञात हो कि कोरोना काल के दौरान कमजोर एंटीबॉडी के लोगों में संक्रमण का खतरा अधिक बताया गया था। जबकि मजबूत एंटीबॉडी वालें लोग कोरोना संक्रमण से बचे हुए थे। स्वास्थ्य मुख्यालय के निर्देश पर लोगों की एंटीबॉडी पता करने के उद्देश्य से सर्वे कराए गए थे।  सीएमओ डा. विरेन्द्र यादव ने बताया रिपोर्ट जारी कर दी गई है। रिपोर्ट के आधार पर शहर के लोगों की एंटीबॉडी का विस्तृत तरीकों से विश्लेषण किया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static