जाति की संख्या के आधार पर आरक्षण हो : राजकुमार

1/16/2017 3:49:22 PM

नारनौल: शहर की सामाजिक संस्था सैनी सभा का स्थापना दिवस एवं महाराजा शूरसैनी जयंती समारोह रेवाड़ी रोड स्थित सैनी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह में कुरुक्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी व लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। इस मौके पर भामाशाह मुख्यातिथि के रूप में रघुवीर सैनी (बापू) मध्य प्रदेश व समाजसेविका बीना सैनी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानेसर उद्योगपति सुंदरलाल सैनी ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ महेंद्र सैनी व ईश्वर सैनी ने मंच पर रिबन काटकर किया। इसके बाद नारनौल के समाजसेवी राजकुमार सैनी, धर्मी देवी व शीशराम ने ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर ज्योतिबा फुले कोचिंग एकैडमी का शुभारंभ करते हुए कुरुक्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले और माता सावित्री बाई फुले ने शिक्षा और छुआछूत को दूर करने की पहल देश में की थी। इसके बाद बाबा भीमराव अंबेदकर ने संविधान तैयार कर इसको आगे बढ़ाया। अब हम इस अभियान को आगे बढ़ाने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि जाति की संख्या के आधार पर आरक्षण होना चाहिए। प्रदेश की बात करें तो 90 फीसदी लोग नौकरी को तरस रहे हैं और 10 फीसदी लोग हर श्रेणी की नौकरी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि जिस जाति के जितनी संख्या है, उसी हिसाब से उसे उतना नौकरियों में आरक्षण मिले। उन्होंने कहा कि एक परिवार-एक नौकरी जैसे समान अधिकार लागू हों। लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि हमें समाज के विकास और उत्थान के लिए शिक्षा की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए। शिक्षा की एक ऐसी चीज है जिसका बंटवारा नहीं हो सकता और यह दूसरों को बांटने पर घटने की बजाय बढ़ती है।

उन्होंने लोगों को महात्मा ज्योतिबा फुले व माता सावित्री बाई फुले के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। युवा भाजपा नेता जे.पी. सैनी ने सभा की मौजूदा कार्यकारिणी द्वारा सभा व समाज हित में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। पूर्व चेयरमैन कमलेश सैनी ने समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने का आïह्वान किया तथा वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यों को सराहा।