प्रतिबंधित दवा मिली, मेडिकल स्टोर सील

8/3/2018 10:56:39 AM

बहादुरगढ़: स्वास्थ्य विभाग व खाद्य एवं औषधि प्रशासन की एक संयुक्त टीम ने नागरिक अस्पताल के सामने एक मेडिकल स्टोर से अवैध तरीके से एम.टी.पी. किट व नशीली दवाइयां बरामद की हैं। आरोपी संचालक के खिलाफ एन.डी.पी.एस. व पी.सी. पी.एन.डी.टी. एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए मेडिकल स्टोर को भी सील कर दिया। टीम ने पुलिस बल के साथ मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। इस कार्रवाई से अन्य मैडीकल स्टोर संचालकों में भी हड़कंप की स्थिति रही। 

नागरिक अस्पताल के साथ लगती सड़क पर दीपक मेडिकल स्टोर जो कि कुछ सालों से यहां चल रहा है, यहां का संचालक अक्सर अपनी गाड़ी को अस्पताल परिसर में खड़ी करता रहा। स्वास्थ्य विभाग को एक गुप्त सूचना मिली कि मेडिकल स्टोर संचालक गुपचुप व अवैध तरीके से गर्भवती महिलाओं के गर्भपात में काम आने वाली दवाइयों को धड़ल्ले से बेच रहा है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग एवं ड्रग्स कंट्रोल विभाग की एक संयुक्त टीम गठित की गई। 

पी.सी. पी.एन.डी.टी. के नोडल ऑफिसर डा. मनमोहन शर्मा के नेतृत्व में डाक्टरों की एक टीम व जिला औषधि नियंत्रण अधिकारी रजनीश धानीवाल की टीम ने बहादुरगढ़ में दस्तक दी। अस्पताल के आसपास की टीम ने अपनी नजर बनाए रखी। इसी दौरान टीम के अधिकारियों ने एक डिकॉए पेशैंट तैयार किया। उसे एम.टी.पी. दवाई लाने के लिए 500 रुपए दे दिए। जब महिला ने मेडिकल स्टोर संचालक से एम.टी.पी. दवाई मांगी तो उसने 350 रुपए की दवाई होने की बात कहते हुए अस्पताल में खड़ी अपनी कार में से उसे लाकर किट थमा दी। इस पूरे मामले में टीम के अधिकारी अपनी पैनी नजर रखे हुए थे। 

जैसे ही महिला को गर्भपात में इस्तेमाल होने वाली दवाई दी गई तो उसी दौरान टीम ने उक्त संचालक को काबू कर लिया। पुलिस की निगरानी में ही उसके मेडिकल स्टोर की जांच टीम अधिकारियों जिनमें पी.सी. पी.एन.डी.टी. के नोडल आफिसर डा. मनमोहन शर्मा, डा. राकेश शर्मा, डा. सविरा सेठी, डा. देवेंद्र मेघा व ड्रग्स कंट्रोल आफिसर रजनीश धानीवाल की टीम ने मेडिकल स्टोर में जांच की। डा. राकेश ने बताया कि टीम को दीपक मेडिकल स्टोर से 18 एम.टी.पी. किट व 24 ओनरैक्स दवाई सिरप मिली है। 

यह बिना किसी अनुमति के नहीं बेची जा सकती। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित दवाइयां मिलने पर संबंधित कार्रवाई अमल में लाई गई है। एस.डी.सी.ओ. राकेश दहिया भी बहादुरगढ़ पहुंचे और दवाइयों से संबंधित पूरी जानकारी जुटाते हुए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने की बात कही। उन्होंने बताया कि दीपक मैडीकल स्टोर को सील कर दिया गया है। उधर मेडिकल स्टोर संचालक दीपक ने बताया कि उसे गलत तरीके से फंसाया गया है। 

Rakhi Yadav