रिटायर्ड शिक्षकों को हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में किया जाएगा नियुक्त

9/23/2019 11:52:42 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो): शिक्षा निदेशालय द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों को सुगम शिक्षा के तहत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में नियुक्त किया जाएगा। 20 सितम्बर से रिटायर्ड शिक्षकों के लिए पोर्टल खोला गया है। अगर रिटायर्ड शिक्षक दोबारा से स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं तो वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी सेवाएं दोबारा से स्कूलों में दे सकते हैं। स्कूलों में शिक्षकों की काफी कमी है, ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए पीजीटी, टीजीटी स्तर के शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं।

शिक्षा निदेशालय का दावा है कि इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी की जाएगी। वहीं इस फैसले को लेकर स्कूलों में कांट्रेक्ट पर कार्यरत शिक्षकों में रोष है। गौरतलब है कि हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग में शिक्षकों के काफी पद खाली पड़े हैं, जिससे राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा हैै। हालांकि शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए हजारों शिक्षक कांट्रेक्ट बेस पर स्कूलों में नियुक्त किये गए हैं। 

बावजूद इसके पिछले एक दशक से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। गुडग़ांव जिला की बात करें तो यहां के स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। वहीं गेस्ट टीचर्स व कंप्यूटर टीचर्स भी अपने हक के लिए सड़कों पर उतरकर मांग-प्रदर्शन में जुटे हुए हैं। ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई पर फोकस नहीं हो पा रहा।

गुडग़ांव की जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि हरियाणा राज्य के सभी जिलों में रिटायर्ड शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा, ताकि स्कूलों में पढ़ाई पर फोकस किया जा सके। इससे जहां शिक्षकों की कमी पूरी होगी, वहीं रिटायर्ड शिक्षकों का अनुभव भी शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य करेगा। 

Isha