खुलासा: डॉक्टर की लापरवाही से गई थी प्रसूता की जान, मामला दर्ज

2/28/2022 8:14:35 AM

फरीदाबाद : कहते हैं कि जब घी सीधी ऊंगली से न निकले तो ऊंगली टेड़ी करनी पड़ती है। इस कहावत को सार्थक किया है डबुआ कॉलोनी के एक भाई ने। जिसने निजी चिकित्सक की लापरवाही से हुई उसकी प्रसूता बहन की मौत के मामले की शिकायत पुलिस को की थी। लेकिन न पुलिस डॉक्टर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की और न ही स्वास्थ्य विभाग ने इस डॉक्टर पर कोई कार्रवाई की। लेकिन जब मामला ट्यूटर के माध्यम से गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तक पहुंचा तब पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और अब डबुआ थाना पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की जांच के बाद दोषी डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

सात महीने पहले प्रसव के दौरान महिला की मौत के मामले में डबुआ थाना पुलिस ने जनता नर्सिंग होम के डॉक्टरों के खिलाफ  मुकदमा दर्ज किया है। महिला के भाई की शिकायत पर यह मुकदमा दर्ज किया गया। डबुआ निवासी कमल सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि प्रसव पीढ़ा के दौरान बहन को उसके पति व परिवार के लोगों ने समीप के जनता नर्सिंग होम में दाखिल कराया था। सुबह अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट से पता चला कि बच्चा गर्भ में ही मर चुका है।

इस बारे में नर्सिंग होम की डॉक्टर नीलम ने उन्हें बताया कि वह नार्मल डिलीवरी करा देगी। डॉक्टर ने उसकी बहन की नार्मल डिलीवरी कराई, मगर वह उच्च रक्तचाप को काबू नहीं कर पाई। उसकी बहन को बिना ऑक्सीजन स्पोर्ट की एंबुलेंस से रेफर कर दिया। इसके बाद उसकी बहन ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। दो जुलाई को पोस्टमार्टम के दौरान पता चला कि डॉक्टर की लापरवाही के चलते ज्यादा रक्त स्त्राव हुआ। इस दौरान पेट में जख्म भी पाए गए।

मृतक के भाई ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बाद में उसे पता चला कि नर्सिंग होम में आपरेशन उपकरण मौजूद ही नहीं हैं। डॉ नीलम ने पैसे के लालच में यह सब किया है। मृतक के भाई ने इसकी शिकायत 18 जुलाई को संबंधित थाना पुलिस से करके न्याय की गुहार लगाई। लेकिन जब पुलिस से न्याय नहीं मिला तो इस बारे में इस बारे में 19 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज समेत पुलिस अधिकारियों को ट्वीट कर न्याय की गुहार लगाई थी। इसके बाद ही स्वास्थ्य विभाग व पुलिस हरकत में आई। मामले की जांच मेडिकल बोर्ड ने की। 14 जनवरी को यह रिपोर्ट डबुआ थाना पुलिस को मिली। इसके आधार पर 24 फरवरी को डबुआ थाना पुलिस ने इस संबंध में नर्सिंग होम के डाक्टरों के खिलाफ  मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana