RTI में खुलासा: कैथल के 38 निजी स्कूलों की मान्यता निकली फर्जी

12/8/2022 1:16:48 PM

कैथल (जयपाल) : कैथल में शिक्षा के मंदिर कहे जाने वाले कुल 38 निजी स्कूलों की मान्यता पर तलवार लटक चुकी है जिस बारे शिक्षा विभाग के निदेशालय द्वारा 38 निजी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे 30 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है और जवाब संतोषजनक ना आने के बाद स्कूल संचालकों पर मामला दर्ज करवाने की बात भी कही गई है।

बता दें कि कैथल के आरटीआई कार्यकर्ता जगरूप ढुल द्वारा जनवरी 2020 में जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से कैथल जिले में चल रहे निजी स्कूलों की मान्यता बारे सूचना मांगी थी। सूचना मिलने के बाद आरटीआई में खुलासा हुआ कि कैथल में कुल 38 स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने कैथल के तत्कालीन डीसी व डीईओ के फर्जी हस्ताक्षर कर खुद ही स्कूल की मान्यता के दस्तावेज बना लिए थे। इस बात का खुलासा विभाग द्वारा करवाई गई तीन सदस्य कमेटी की जांच रिपोर्ट में निकल कर सामने आया।

जांच रिपोर्ट में हैरान करने वाली बात सामने आई है जिसमें कैथल के तत्कालीन डीसी एनके सोलंकी के फर्जी हस्ताक्षर उसकी ज्वॉइनिंग से तीन महीने पहले और उसकी ट्रांसफर के बाद भी किए गए। इसके साथ ही दो तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारियों के फर्जी साइन करने की बात भी सामने आई जिसमें खुद जिला शिक्षा अधिकारियों ने निजी स्कूलों को दी गई मान्यता के दस्तावेजों पर उनके हस्ताक्षर होने की बात कबूली है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

Content Writer

Manisha rana