स्वच्छता के नाम पर रेवाड़ी ने अवार्ड तो ले लिया, क्या ये वाकई स्वच्छ है? यहां पढ़ें

10/3/2018 4:40:11 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर): ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर सफाई व्यवस्था को लेकर गांधी जयंती पर हरियाणा को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ होने खिताब दिया गया। इस दौरान ही हरियाणा के तीन जिलों को स्वच्छता के मामले में सबसे आगे रहने के लिए सम्मानित किया गया। स्वच्छता का सम्मान पाने वाले जिले गुरूग्राम, रेवाड़ी और करनाल हैं। हम बात कर रहे हैं रेवाड़ी की, भले ही रेवाड़ी जिला प्रदेश में तीनों श्रेणी में अव्वल रहा और विशेष अवार्ड से नवाजा गया, लेकिन अब के हालात बिल्कुल उलट हैं। खासकर स्लम बस्तियों में न केवल गंदगी के अंबार लगे हैं, बल्कि सीवरेज व्यवस्था में कमी होने के कारण गंदे पानी के जोहड़ भी लबालब हो चले हैं।



रेवाड़ी के वार्ड नंबर 30 के अंतर्गत आने वाली स्लम बस्ती शास्त्री नगर के लोग नगर परिषद प्रशासन को बुरी तरह कोसते नजर आए। बस्ती में एक जोहड़ है जो घरों से निकले हुए गंदे पानी से बना है। इस जोहड़ के चारों तरफ कचरे के अंबार लगे हैं, जिसके कारण यहां दिनभर मक्खी मच्छरों का प्रकोप छाया रहता है। ऐसे में न केवल लोगों को दुर्गंध का शिकार होना पड़ रहा है, बल्कि उन में तरह-तरह की संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है। लोग नारकीय जीवन जीने को विवश हैं।



हालांकि इसे लेकर भी कई बार नगर पार्षद से प्रशासनिक अधिकारियों तक गुहार लगा चुके हैं, लेकिन आज तक उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। लोगों की माने तो यह कोई नई समस्या नहीं है। जब से वे यहां आकर बसे हैं, तभी से यह समस्या बनी है। 

देश में सबसे ज्यादा स्वच्छ हैं हरियाणा के गांव, ये तीन जिले रहे टॉप पर

इस मामले पर जिला उपायुक्त से बात की गई तो उन्होंने भी माना कि अभी शहर में सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने की जरूरत है, जिसके लिए जगह-जगह डस्टबिन रखने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही सफाई कर्मचारियों में बढ़ोतरी करने के अलावा सफाई कर्मचारियों को खास निर्देश भी दिए जाएंगे कि सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि लोगों को इस समस्या से छुटकारा मिल सके। अब देखना होगा कि उपायुक्त का यह आश्वासन कितना कारगर साबित होता है। यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।
 

Shivam