रेवाड़ी धुआं-धुआं : एक्यूआई 380  पार, सांस लेना भी हुआ दुभर

11/13/2021 11:38:16 AM

 

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह) : दिल्ली के समान ही अब रेवाड़ी जिले में सांस लेना दुभर होने लगा है। पूरा जिला धुआं-धुआं हो रहा है और इसके चलते जहां आवाजाही में दिक्कत हो रही है वहीं आंखों में जलन, सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। मौसम में गिरावट के साथ ही हवा मों ठहरा धुआं व धुल के कणों ने जिले की आबोहवा का समीकरण बिगाड़ दिया है। सप्ताह में दूसरी बार इतना अधिक स्मॉग नजर आ रहा है। शहर पर धुआं व धुंध की चादर बिछी रही और इसके चलते जिलो स्मॉग की चपेट में आ गया।

सप्ताह में दूसरी बार वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि एक्यूआई 380 पार हो गया। इस स्तर को बहु खराब श्रेणी में माना जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे आंखों में जलन एवं सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। यही कारण हैं कि सिविल हॉस्पिटल में इस प्रकार के मरीजों का आंकड़ा भी बढऩे लगा है। इससे बचने के लिए डा.म्सलाह दे रहे कि लोग मॉस्क का उपयोग करें एवं चश्मे से आंखों को कवर करें। दूसरी ओर इस समस्या को लेकर जिला प्रशासन अभी तक मूक दर्शक ही बना हुआ है। इस समय बारिश आ जाए तो काफी हद तक इस समस्या का निदान हो सकता है लेकिन मौसम विशेषज्ञ बारिश की उम्मीद ना के बराबर बता रहे हैं। इस समय गुरुग्राम की हालत काफी खराब है। वहां पर एक्यूआई करीब 455 तो भिवाड़ी में 470 के करीब है।

प्रशासन को चाहिए कि वह पानी की बौछार व छिडक़ाव कराएं साथ ही कूड़ा जलाने पर सख्ती करे। वहीं धुआं उगलने वाले वाहनों पर रोक लगाकर उनकी फिटनेस जांच का अभियान चलाए। निर्माण कार्य के अलावा अधिक प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रिरियों पर भी सख्ती करे। डॉ. सलाह देते हैं कि प्रदूषित हवा में फेफड़ों पर दबाव बढ़ रहा है इससे सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके चलते जिन एरिया में स्मॉग अधिक हैं वहां के लोग मॉर्निग वॉक पर भी ना जाएं। साथ ही मॉस्क का उपयोग करें और आंखों को चश्मा से कवर करके रखें।
 

Content Writer

Isha