फिर चमका हरियाणा: राईफलमैन जयेता ने परेड में राष्ट्रपति को दी सलामी

1/27/2019 3:11:36 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): ठेठ ग्रामीण परिवेश में पली बढ़ी फतेहाबाद की बेटी जब देश की रक्षा के लिए फौज में शामिल हुई तो पूरे गांव ने गर्व महसूस किया। आज उसी गांव की बेटी जयेता को ऐसा मौका मिला है, जिससे एक बार फिर से न केवल गांव के लोगों का बल्कि प्रदेश वासियों को इस बेटी पर फक्र हो रहा है। आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम में फतेहाबाद के गांव ढांड की बेटी जयता देवी परेड में हिस्सा लेकर इतिहास कायम किया। आईए जानते हैं जयेता के बारे में, जिससे आप भी गर्व महसूस करेंगे।



जयता देवी असम राइफल्स की महिला विंग में बतौर राइफलमैन तैनात हैं। यह पहला अवसर है, जब असम राइफल्स की महिला विंग परेड में शामिल हुई, जिसने परेड में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी। जयता देवी की इस उपलब्धी पर उनके पिता भाल सिंह और माता मीरा देवी फूले नहीं समा रहे हैं। पेशे से किसान भाल सिंह और मीरा देवी के बेटे चंद्रभान भी भारतीय सेना में खेल कोटे से नियुक्त हुए हैं।



जयता देवी के परिवार के साथ-साथ पूरे प्रदेशवासियों के लिए यह बड़े ही फक्र की बात है, कि परेड में शामिल हुई असम राइफल्स की महिला दस्ते में जयता देवी सहित कुल हरियाणा की तीन बेटियां शामिल हैं। इस दस्ते का नेतृत्व भिवानी जिले की मेजर खुशबू कंवर करेगी। इसी दस्ते में हिसार निवासी राइफलमैन मीनाक्षी और फतेहाबाद के गांव ढांड निवासी राइफलमैन जयता देवी भी शामिल हैं।



जयता देवी के चचेरे भाई सीताराम ने बताया कि जयता वर्ष 2017 में सेना शामिल हुई थी और वह नागालैंड में तैनात है। उन्होंने बताया कि जयता देवी और उनके दस्ते की सभी सदस्य काफी रोमांचित है। सभी ने पिछले 6 महीने से परेड के लिए कड़ी मेहनत की है। सीताराम ने बताया कि जयता देवी की इस उपलब्धी पर सभी ग्रामवासी बेहद उत्साहित हैं।

Shivam