दंगाई-अपराधी हो जाएं सावधान, नए टाइगर पधार चुके हैं...हर बॉल पर चौका-छक्का मारने का रहा है कपूर का रिकॉर्ड

8/16/2023 5:41:59 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : देशभर में अपनी एक अलग पहचान और रवाब रखने वाली हरियाणा पुलिस का जलवा अब ओर बढ़ने वाला है। क्योंकि हरियाणा पुलिस का टाइगर अब बदल चुका है। अपने तेज तर्रार और सख्त अंदाज के लिए प्रसिद्ध वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को प्रदेश पुलिस की कमान सौंपी गई है। 

पुलिस महानिदेशक के तौर पर हुई इस नियुक्ति से यह तय है कि अब प्रदेश में होने वाले दंगे और अपराधों पर अंकुश लगना तय है। पूरी तरह से ईमानदार और भ्रष्टाचार के सख्त खिलाफ कपूर की इस तैनाती से हरियाणा पुलिस की छवि में भी सुधार आना तय है।1990 बैच के हरियाणा कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रदेशभर में न केवल कई जिलों में पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक इत्यादि पदों पर तैनाती दे चुके हैं, बल्कि अन्य कई विभागों में इनकी पोस्टिंग प्रदेश सरकार और जनता के लिए काफी लाभान्वित साबित हुई है। प्रदेश सरकार के बेहद विश्वसनीय अधिकारियों की गिनती में मौजूद शत्रुजीत कपूर के नेतृत्व में पुलिस विभाग को ईमानदारी और निष्पक्षता से काम करना होगा। क्योंकि भ्रष्टाचार के बेहद सख्त खिलाफ रहने वाले कपूर के संज्ञान में इस प्रकार के मामलों पर सख्त कार्रवाई देखने को मिलेगी।



प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर पुलिस विभाग के अलावा कई विभागों में सकारात्मक सुधार करने वाले अधिकारी हैं। लगातार घाटे का सौदा बना प्रदेश का बिजली विभाग आज प्रदेश सरकार के खजाने को लगातार भरने का काम कर रहा है, जिसका श्रेय मौजूदा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर को जाता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सौंपी गई हर चुनौती को बेहद बखूबी और खूबसूरती से निभाने वाले अधिकारी शत्रुजीत कपूर हरियाणा बिजली वितरण निगम में मुख्य प्रबंधक निदेशक समेत कई पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। 


24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया


लगातार घाटे में जा रहे बिजली विभाग में 2018 ''बिजली बिल निपटान योजना" भी शत्रुंजीत कपूर की ही देन मानी जा सकती है। जिससे हजारों करोड़ का बकाया बिजली विभाग में जमा हुआ और पुराने बंद पड़े लाखों कनेक्शन शुरू होने से बिजली बिल की आमदनी में भी लगातार बढ़ोतरी हुई। कपूर द्वारा शुरू की गई यह योजना सरकार और जनता दोनों के लिए ही बेहद लाभकारी साबित हुई थी। इसके साथ-साथ "म्हारा गांव जगमग गांव योजना" भी शत्रुजीत कपूर और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी के दास की कोशिशों की ही देन है। इन दोनों अधिकारियों के सफल प्रयासों के कारण ही प्रदेश में 80 फ़ीसदी लाइन लॉस 20 फीसदी तक आ पहुंचा है, जिसे भविष्य में 15 फ़ीसदी तक ले जाने की कोशिश है। कपूर ने विभाग में रहते लगातार पारदर्शिता और शुद्धीकरण का फार्मूला अपनाया, जिसका सीधा लाभ प्रदेश सरकार को हुआ है। इसके साथ-साथ विभाग के इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत करने का काम इन्होंने किया, जिस कारण से ही आज प्रदेश के अधिकतर गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा सक रही है।


ट्रांसपोर्ट विभाग में शुद्धिकरण और पारदर्शिता कपूर की रही प्राथमिकता 


प्रदेश सरकार द्वारा वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को ट्रांसपोर्ट विभाग में भी कहीं अहम जिम्मेदारियां सौंप गई थी। जिसमें लगातार सुधार कार्य किए गए और जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं देने की तरफ विशेष ध्यान दिया गया। विभाग में शुद्धीकरण का कार्य लंबे समय तक चला, जिससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा और आज ट्रांसपोर्ट विभाग जनता के लिए बेहद सुविधा का सौदा बना हुआ है और विभाग को भी इससे काफी लाभ हो रहा है यानि शत्रुजीत कपूर एक ऐसे अधिकारी हैं जिसे जहां भी सरकार ने खड़ा किया हर बॉल पर चौके और छक्के इस अधिकारी ने मारने का काम किया है। सीआईडी प्रमुख रहने के दौरान भी कपूर ने कई बेहतरीन कार्य किए। इसलिए इस पद के लिए मुख्यमंत्री की पहली चाहत शत्रुजीत कपूर थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के जीरो टॉलरेंस के सपने को सफल बनाने में शत्रुजीत कपूर जैसे कई अधिकारियों का बेहद योगदान रहा है। लगातार कपूर के कार्यों की सराहना कोई इत्तेफाक नहीं है, उनका रिकॉर्ड लगातार बेहद शानदार रहा है।


कई भ्रष्ट आईएएस और न्यायिक अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई कर चुके हैं कपूर

पूर्व में विजिलेंस विभाग जो मौजूदा एंटी करप्शन ब्यूरो विभाग है के डीजी पद पर कार्यरत रहने दौरान शत्रुजीत कपूर बड़े पदों पर आसीन भ्रष्टाचारियों पर हाथ डालने से भी नहीं हिचकिचाए। इस दौरान उन्होंने कई आईएएस और न्यायिक अधिकारियों पर भी बड़ी कार्रवाई की है। एंटी करप्शन ब्यूरो का नामकरण भी वरिष्ठ आईपीएस शत्रुजीत कपूर की देखरेख के दौरान ही हुआ। इसलिए यह तो तय है कि हरियाणा पुलिस की कार्यशैली में सुधार देखने को तो मिलेगा ही, इसके साथ-साथ भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी-कर्मचारियों पर भी नकेल कसा जाना तय है। बता दें कि शत्रुजीत कपूर 31 अक्टूबर 2026 को सेवानिर्वित होंगे, इससे पहले प्रदेश सरकार इनसे अनुभवों का खुब लाभ लेना चाहती है।


जानें कहां-कहां रही है कपूर की तैनाती

पंजाब के फगवाड़ा में 21 अक्टूबर 1966 को जन्मे आईपीएस शत्रुजीत कपूर बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) डिग्री धारक है। बाद में पुलिस सेवा की ओर ध्यान आकर्षित होने पर इन्होंने इस सपने को साकार करने हेतु अपनी शिक्षा का रुख बदला और 16 सितंबर 1991 को इनका चयन आईपीएस भारतीय पुलिस सेवा) में हो गया। 1992 में बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक (प्रशिक्षण अधीन) गुड़गांव में नियुक्ति पाने के बाद हिसार में सहायक पुलिस अधीक्षक रहे। इसके बाद सिरसा, हिसार और कुरुक्षेत्र में एएसपी की जिम्मेदारी निभाई। शत्रुजीत कपूर को पहली बार पुलिस अधीक्षक के तौर पर 1999 में जिला भिवानी के जिम्मेदारी सौंपी गई। 

इसके बाद वह करनाल में पुलिस अधीक्षक हाईवे पेट्रोल एंड सेफ्टी के पद पर तैनात रहे। 2002 व 2005 में इन्होंने सीबीआई में बतौर एसपी और डीआईजी जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई। डेढ़ वर्ष तक सीबीआई निदेशक के ओएसडी भी कपूर रह चुके हैं। पहली बार हिसार में पुलिस महानिरीक्षक के तौर पर कपूर ने काम किया। इनकी सेवाओं को देखते हुए हरियाणा सरकार ने इन्हें अति महत्वपूर्ण क्षेत्र फरीदाबाद में पुलिस कमिश्नर बनाया। शत्रुजीत कपूर रेवाड़ी रेंज के महानिरीक्षक भी रह चुके हैं। हर जिले में इनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना आज भी होती सुनी जा सकती है। आज भी जनता इनके कार्यकाल को खूब याद करती है।

गृहमंत्री भी कपूर की कार्यशैली से रहते रहे हैं सन्तुष्ट

दरअसल प्रदेश सरकार ने जिस विश्वास के साथ जिस-जिस पद पर कपूर की तैनाती की है, बेहद सकारात्मक और उम्मीद अनुरूप रिजल्ट प्रदेश सरकार को मिले हैं। हाल ही में चुनाव नजदीक है और विपक्षी व शरारती लोग प्रदेश का माहौल खराब करने के लिए किसी प्रकार की कोई साजिश करें तो तुरंत प्रभाव से हालातों को काबू किया जा सके, इसलिए एक सख्त और जिम्मेदार अधिकारी की तैनाती मुख्यमंत्री की चाहत थी ताकि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रहे। कानून व्यवस्था कड़ी की जा सके और आम नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। इसके लिए शत्रुजीत कपूर से सही फैसला कोई नहीं हो सकता था। इसके साथ-साथ शत्रुजीत कपूर बेहद मिलनसार और कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी हैं। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के साथ भी कपूर काम कर चुके हैं और गृहमंत्री भी इनकी कार्यशैली से काफी हद तक संतुष्ट हैं। शत्रुजीत कपूर हर महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ-साथ आम आदमी की पहली पसंद थे। जिस कारण से उनकी यह नियुक्ति की गई है। ईमानदार, कर्तव्यपरायण, कार्यकुशल, सख्त डिसीजनमैन, तेजतर्रार अधिकारी को प्रदेश की अति महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाने के बाद यह तय माना जा रहा है कि प्रदेश अब सुरक्षित हाथों में है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


 

Content Writer

Manisha rana