पानीपत की रितु ने UPSC परीक्षा में 141वां रैंक पाकर किया जिले का नाम रोशन

4/28/2018 12:24:59 PM

पानीपत(अनिल कुमार): संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विस परीक्षा में जिले की बेटी रितु ने 141वां रैंक पाकर देशभर में प्रदेश का नाम चमकाया है। रितु का गांव भादौड़ है। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय विशेष रूप से अपने माता-पिता को दिया। रितु का कहना है कि लड़कियों और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए काम करने की इच्छा ने ही आज उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। 

रितु​ ​का141वां रैंक आने के कारण उसका आईपीएस में सिलेक्शन होगा। ​रितु ​चाहती हैं कि वह झारखंड में ​जाकर ​​नक्सलियों का सफाया करें। उन्होंने कहा कि वह महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देना चाहती है। उनको बराबर का हक मिले इसका निरंतर प्रयास करेगी। 

रितु के माता-पिता का कहना है कि उनका बहुत बड़ा सपना पूरा हो गया है। उनके घर पर ​गांव के लोग बधाई देने पहुंच रहे है। रितु गांव की पहली लड़की है जिसने ​​सिविल सर्विस की परीक्षा पास की है। नियुक्ति मिलने पर सबसे पहले वो बेटियों के प्रति देशभर में बने नेगेटिव माहौल को सुधारने के लिए काम करेगी। 12वीं तक सरकारी स्कूल में पढ़ाई, केयूके में एमएससी गोल्ड मेडलिस्ट रितु के पिता ताराचंद बीकॉम पास पूर्व सरपंच व मां सुनीता ग्रेजुएशन भी भादौड़ में पूर्व सरपंच रहीं है। 

उन्होंने बताया कि वह 8वीं तक गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ी। इसके बाद राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल टाउन पानीपत से 96 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं नोन मेडिकल की। ग्रेजुएशन कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कॉलेज और एमएससी मैथ में गोल्ड मेडलिस्ट रही। अब पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा पास की।  


 

Rakhi Yadav