सड़कें हुई जर्जर, गड्ढों के कारण हो रहे हादसे, चालक परेशान

10/14/2019 3:20:42 PM

घरौंडा (टिक्कू) : धान का सीजन चरम पर है लेकिन घरौंडा मंडी तक पहुंचने के लिए 3 दिशाओं के लगभग सभी रास्ते कंडम हो चुके है। जगह-जगह पर पड़े गड्ढों और पत्थरों के कारण धान लेकर मंडी पहुंचने वाले किसानों के साथ-साथ अन्य वाहन चालकों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि मार्कीटिंग बोर्ड को सड़कों की दयनीय हालतों का ज्ञान न हो, बावजूद इसके मार्कीटिंग बोर्ड अपनी आंखें मूंदे बैठा है।

अनाज मंडी से अच्छी खासी फीस वसूलने वाला मार्कीटिंग बोर्ड किसानों को मंडी तक पहुंचने का सुलभ रास्ता भी उपलब्ध करवाने में नाकाम दिखाई दे रहा है। शहर के पूर्व, उत्तर व दक्षिण दिशा के सड़क मार्ग खस्ता हो चुके है। घरौंडा अराईपुरा रोड से पनौड़ी गांव तक जाने वाले दोनों रास्ते जर्जर हैं। हसनपुर से घरौंडा तक आने वाला रास्ता दयनीय स्थिति में है, जहां दिनभर धूल मिट्टी उड़ती रहती है।

इसके अतिरिक्त मलिकपुर से घरौंडा तथा बसताड़ा से घरौंडा मंडी तक आने वाले रास्ते बदहाल हैं। स्थानीय निवासी व किसान सुरेंद्र राणा, घनश्याम, हरिओम, कमलेश व अन्य का कहना है कि पनौड़ी रोड, बसताड़ा रोड, हसनपुर रोड, मलिकपुर रोड को तोड़ दिया गया और निर्माण के नाम पर इन रास्तों पर पत्थर डाल दिए गए हैं। सड़कें उबड़-खाबड़ हो चुकी हैं। 

इन रास्तों पर वाहन कछुए की चाल से चलते हैं। किसानों के पास गांव से शहर की मंडी तक पहुंचने के लिए कोई भी अच्छा रास्ता नहीं बचा है। सारे रास्ते खराब हालत में हैं। इन रास्तों पर पड़े गहरे गड्ढों ने किसानों और वाहन चालकों की परेशानियों को बढ़ाने का काम किया है। प्रशासन लापरवाह बना हुआ है। जिन सड़कों का निर्माण धान का सीजन शुरू होने से पहले हो जाना चाहिए था, वह आज तक शुरू नहीं हुआ। 

Isha