हरियाणा में किलोमीटर स्कीम की बसों पर नियुक्त नहीं हाेंगे रोडवेज चालक

3/16/2020 5:49:23 PM

चंडीगढ़: हरियाणा में किलोमीटर स्कीम की बसों पर रोडवेज चालक नियुक्त नहीं किए जाएंगे। परिवहन मकहमे के प्रधान सचिव ने इससे इनकार कर दिया है। वर्तमान करार के तहत चलने वाली किलोमीटर स्कीम बसों में निजी ट्रांसपोर्टर्स के ही चालक सेवाएं देंगे।

हरियाणा रोडवेज वर्कर्स ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने यह मांग उठाई थी। सोमवार को नव सचिवालय में परिवहन महकमे के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी की ज्वाइंट एक्शन कमेटी के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक हुई। जिसमें रोडवेज कर्मचारियों की अनेक मांगों पर चर्चा की गई। जिन मांगों को माना गया है, उन्हें लागू करने पर काम चल रहा है। कमेटी के सदस्य हरिनारायण शर्मा ने कहा कि किलोमीटर स्कीम का विरोध जारी रहेगा। सरकार से किलोमीटर स्कीम के तहत चलाई जा रही बसों में विभाग का चालक लगाने की मांग की थी, जिससे पूरा करने से मना कर दिया गया।

निजी अकुशल चालकों के चलते हजारों लोगों की जान खतरे में है। 6 जनवरी को हुई बैठक में करीब 13 मांगों पर सहमति बनी थी, जिन्हें 31 मार्च तक पूरा करने का आश्वसान दिया गया है। कोरोना के चलते फिलहाल धरना प्रदर्शन रोक दिया है, लेकिन बाद में किलोमीटर स्कीम का विरोध करेंगे। जरूरत पडऩे पर हड़ताल भी की जाएगी। प्रधान सचिव परिवहन अनुराग रस्तोगी ने बताया कि रोडवेज कर्मचारियों के साथ तमाम मांगों पर चर्चा हुई है। किलोमीटर स्कीम के तहत जिन बसों के टेंडर हुए हैं, उनमें बस मालिक के ही चालक का प्रावधान है। भविष्य में चलाई जाने वाली बसों में इस पर विचार किया जा सकता है। मानी गई मांगों को पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है।

रोडवेज बसों को रोजाना किया जा रहा सेनिटाइज
अनुराग रस्तोगी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के चलते हरियाणा रोडवेज की बसों को रोजाना सेनिटाइज किया जा रहा है। कोई भी रोडवेज बस जैसे ही अपना रूट पूरा कर डिपो में आ रही है, उसे छिड़काव के जरिए संक्रमण मुक्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

Edited By

vinod kumar