रोडवेज बेड़े में शामिल होंगी 40 नई बसें

2/21/2017 4:52:19 PM

करनाल (मदान):अब यात्रियों को बसों की कमी के चलते घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही बसों की छतों पर लटककर सफर करना पड़ेगा। क्योंकि अब डिपो के बेड़े में करीब 40 नई बसें शामिल होंगी। इसके लिए रोडवेज विभाग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं और उच्चाधिकारियों तक सम्बंधित दस्तावेज भी जमा करवा दिए हैं। काबिलेगौर है कि करनाल में बस स्टैंड पर बसों की भारी कमी है। प्रतिदिन हजारों यात्री सफर के लिए आते हैं लेकिन बसों की कमी के चलते उन्हें या तो इंतजार करना पड़ता है या फिर लटककर अथवा खड़े होकर सफर करना पड़ता है। करनाल डिपो में सैक्शन बसों की संख्या 240 है। जबकि डिपो में मात्र 183 बसें हैं। इनमें से भी 5 या 7 बसें प्रतिदिन किसी न किसी कारण से सड़क पर नहीं उतर पाती। इसके अलावा समय-समय पर बसें कंडम भी हो जाती हैं क्योंकि एक बस की मियाद 8 साल है। 8 साल के बाद उसे कंडम घोषित कर दिया जाता है और उसे सड़क पर नहीं उतारा जाता लेकिन कंडम बसों के स्थान पर नई बसें नहीं आई। जिस कारण बेड़े में शामिल बसों की संख्या कम होती जा रही है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब शीघ्र ही बेड़े में नई बसें शामिल की जाएंगी।

प्रतिदिन करती हैं 62 हजार किलोमीटर का सफर तय
 करनाल बेड़े की 183 बसें प्रतिदिन 62 हजार किलोमीटर का सफर तय करती हैं और इनसे प्रतिदिन लाखों रुपए की आमदन भी होती है। नई बसें शामिल होने से उन्हें कई स्थानों पर सीधा चलाया जाएगा। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

असंध बनेगा सब-डिपो 
शीघ्र ही करनाल के असंध को रोडवेज के सब-डिपो में तबदील कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। रोडवेज के प्रबंधक ने बताया कि असंध को सब-डिपो का दर्जा दिया गया है। सब-डिपो का दर्जा मिलने से वहां से विभिन्न स्थानों के लिए सीधी बसें चलेंगी। यात्रियों को करनाल नहीं आना पड़ेगा। सब-डिपो में ही बसों के खड़े करने की व्यवस्था से लेकर डीजल भरने तथा वर्कशॉप भी बनेगी। सब-डिपो में करीब 25 से 40 बसें शामिल होंगी।