परिवहन मंत्री के सामने फूट-फूट कर रोई भाजपा मंडल अध्यक्षा

7/27/2018 12:00:05 PM

सोनीपत: वीरवार को जिला परिवार एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में बढख़ालसा निवासी नाहरी मंडल की महिला मोर्चा मंडल की अध्यक्षा व गांव की पंच राजेश देवी फूट-फूट कर रो पड़ी। पीड़ित भाजपा नेत्री ने कहा कि वर्ष 2008 में उसे बी.पी.एल. का प्लाट मिला था, परन्तु अब तक प्लाट पर कब्जा नहीं मिल पाया है। काफी देर तक परिवहन मंत्री के सामने फूट-फूट कर रोई राजेश देवी ने कहा कि पिछले 9 माह से वह अपनी समस्या के समाधान के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही है लेकिन कहीं पर भी उसकी कोई सुनवाई नहीं हो पा रही। यही नहीं गांव का सरपंच भी अब उसे धमकी दे रहा है जिसके बाद परिवहन मंत्री ने महिला की शिकायत पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई के निर्देश दिए।

टी.डी.आई. की समस्याओं के समाधान के लिए होगी ज्वाइंट बैठक 
बैठक में टी.डी.आई. के निवासियों ने भी परिवहन मंत्री के सामने समस्याएं सुनाई। टी.डी.आई. वासियों ने बताया कि उन्हें मूलभूत सुविधाओं की कमी झेलनी पड़ रही है। न तो समय पर पीने के लिए पानी आता है और न ही पर्याप्त बिजली मिलती है। पीड़ितों ने बताया कि गंदे पानी की निकासी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके बाद परिवहन मंत्री ने जिला उपायुक्त को निर्देश दिए कि जन स्वास्थ्य विभाग, बिजली निगम, और सिंचाई विभाग के अधिकारियों की संयुक्त रूप से बैठक ली जाए और लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए कारगर कदम उठाए जाएं। 
 

अधिकतर पंजीकृत फरियादी रहे गैर-हाजिर 
वीरवार को कष्ट निवारण समिति की बैठक में भले ही परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने सैंकड़ों लोगों की शिकायतें सुनी हो, परन्तु कष्ट निवारण समिति के लिए पंजीकृत की गई शिकायतों में से अधिकतर फरियादी बैठक से गैर-हाजिर रहे जिसके चलते कई शिकायतों को लम्बित रखा गया। कष्ट निवारण समिति की बैठक में जटौला निवासी  सुरेंद्र ने डिपोधारक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी, परन्तु वह बैठक में नहीं पहुंचा। इसी प्रकार से भटगांव डूगरान निवासी रामकंवार की शिकायत भी बैठक के लिए पंजीकृत की गई थी, लेकिन उसके न पहुंचने के कारण शिकायत को लम्बित रखा गया। बुटाना निवासी शीला देवी, मांडौठी निवासी यशपाल आदि फरियादी भी बैठक से गैर-हाजिर रहे।

बैठक में कुल 16 शिकायतें पंजीकृत की गई थी। जिसमें से 4 शिकायतें पुरानी थी, जबकि 12 शिकायतें नई शामिल की गई थी। मीटिंग में उपायुक्त विनय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चौधरी, जिला परिषद चेयरमैन मीना नरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त मंदीप कौर, ए.एस.पी. राजीव देशवाल, आजाद नेहरा, रविंद्र दिलावर, हुकम सिंह जोगी, मनोज जैन सहित सभी एस.डी.एम. व अन्य विभागों के अधिकारी व जिला कष्ट निवारण एवं परिवेदना समिति के सदस्य मौजूद थे। 

मैडीकल छुट्टी पर अधिकारी, खांडा गांव के पूर्व सरपंच की जांच रही अधूरी 
पिछले कई महीनों से अधर में लटकी खांडा गांव में पूर्व सरपंच के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच इस बार भी अधूरी ही रह गई। दरअसल, पंचायती राज के अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता मैडीकल छुट्टी पर गए हुए हैं। जिसके चलते जांच पूरी नहीं हो पाई और मामले को अगली कष्ट निवारण समिति के लिए लम्बित कर दिया गया। शिकायत मेहर सिंह ने खांडा गांव में सरपंच द्वारा घोटाला किए जाने का आरोप लगाया था। इस पर अतिरिक्त उपायुक्त मंदीप कौर ने बताया कि उनके पास अभी यह जांच आई है और जल्द ही इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी। इस पर अध्यक्ष ने अगली जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मीटिंग तक इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

वहीं दूसरी तरफ कतलुपुर निवासी जयप्रकाश पुत्र जीतराम ने गांव में करवाए गए विकास कार्यों को मानकों पर खरा होने की शिकायत रखी। इस पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि इस सम्बंध में जांच पूरी हो चुकी है और सरपंच 3 लाख 48,517 रुपए के गबन का दोषी पाया गया है। इस पर अध्यक्ष महोदय ने जल्द इस संबंध में रिकवरी करने के आदेश दिए। 
 

इसके अतिरिक्त न्यात गांव निवासी धर्मपाल ने भी गांव में पंचायती कार्यों में अनियमितता की शिकायत रखी। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजीव देशवाल ने बताया कि इस संबंध में थाना शहर में धारा 409 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसके साथ ही डी.डी.पी.ओ. ने बताया कि इस सम्बंध में अभी पूरा रिकार्ड प्राप्त नहीं हुआ है और यह रिकार्ड प्राप्त किया जा रहा है।
 

उल्देपुर गांव निवासी शमशेर सिंह ने शिकायत की कि गांव में सरपंच ने गांव में उसके प्लाट के सामने तालाब बना दिया है जो पूरी तरह से नाजायज है। इस पर अध्यक्ष ने पिछली मीटिंग में यहां की निशानदेही करवाने के लिए कहा था। इस दौरान रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई तो इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए और दोषी के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया।

 

Deepak Paul