किलोमीटर स्कीम के तहत चलने वाली बसों के बदले रूट

2/17/2020 10:10:29 AM

भिवानी (पंकेस) : अंधेर नगरी चौपट राजा। शायद यह कहावत इन दिनों जिले में 19 जनवरी से किलोमीटर स्कीम पर चलाई बसों पर स्टीक बैठती है। इसका कारण यह है कि इन दोनों बसों को उच्चाधिकारियों के आदेश पर 3 दिन बाद ही उनके रूटों में बदलाव कर उन्हें अब भिवानी से अजमेर रूट पर चलाना शुरू कर दिया। जबकि पहले दिन इनमें से एक बस को दिल्ली तो दूसरी बस को हिसार रूट पर चलाया गया था।

इसलिए माना जा रहा है कि इन बसों को उच्चाधिकारियों ने इन बस मालिकों को ज्यादा फायदा देने के लिए इनके रूटों में बदलाव किया है। यहां बता दें कि सरकार की किलोमीटर स्कीम के तहत भिवानी डिपो से 19 जनवरी को 2 बसों को कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

उनमें से एक बस को भिवानी से दिल्ली तो दूसरी बस को हिसार रूट पर रवाना किया था। इसमें पहले दिन ही दिल्ली रूट पर भेजी बस का गलत साइड में बस चलाने का चालान कट गया। उस बस को पहले दिन भिवानी से दिल्ली अप डाऊन ही कराया। वहीं, हिसार रूट पर भेजी बस को हिसार से आने के बाद 2 बार दादरी रूट पर भेजा गया। 

दूसरे दिन बदल दिए रूट 
इसके बाद 20 जनवरी को इनमें से एक बस को भिवानी से दिल्ली और दिल्ली से सीकर भेज दिया गया। वहीं, दूसरी बस को भिवानी से दिल्ली और दिल्ली से झुंझुनू नाइट पर भेजा गया। वहीं, तीसरे दिन एक बस को उसी प्रकार भिवानी से दिल्ली और दिल्ली से सीकर नाइट तो दूसरी बस को भिवानी से दिल्ली और दिल्ली से पिलानी नाइट पर भेजा गया। इन 3 दिनों के दौरान इन दोनों बसों ने 1348-1348 किलोमीटर की दूरी तय की। 

इसके बाद इन दोनों बसों को चौथे ही दिन अजमेर रूट पर चलाना शुरू कर दिया जो जहां की दूरी भिवानी से 415 किलोमीटर बनती है। तब से लेकर अब तक ये दोनों बसें अजमेर रूट पर ही चल रही हैं। इनमें से एक बस सुबह अजमेर जाकर वहां नाइट कर दूसरे दिन वापस आती है तो दूसरी बस अजमेर से आकर दूसरे दिन भिवानी से अजमेर के लिए रवाना हो रही है। इसके अलावा इन बसों को प्रति किलोमीटर 26 रुपए 92 पैसे सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। 

Isha