बिहार जाने वाली ट्रेनों पर रहेगी आर.पी.एफ.की चौकसी, किए विशेष प्रबंध

10/26/2019 10:09:25 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों पर आर.पी.एफ. विशेष चौकसी रख रही है। भीड़ बढ़ते ही यात्रियों की सुरक्षा व परेशानी को देखते हुए विशेष प्रबंध किए गए हैं तो वहीं ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने के बाद भीड़ को उग्र होने से बचाने व यात्रियों को ट्रेन में चढ़ाने के लिए भी कोच के बाहर लाइनें लगवाई जा रही हैं। छावनी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ काफी बढ़ गई है।

सबसे ज्यादा भीड़ बिहार की तरफ जाने वाले यात्रियों की है जो देश के महापर्व पर अपने घरों को जाना चाहते हैं इसलिए दीपावली व छठ पर्व पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आर.पी.एफ. द्वारा विशेष चौकसी बरती जा रही है। ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने से पहले ही यात्रियों की लाइनें लगवाई जा रही हैं और उन्हें बिना किसी परेशानी व धक्कों के ट्रेन में चढ़ाया जा रहा है। यात्रियों को रेलवे सुरक्षा हैल्पलाइन नंबर 182 के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है, ताकि वे किसी भी खराब परिस्थिति या मुसीबत में हैल्पलाइन का उपयोग कर सकें। 

गौरतलब है कि छावनी रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे का सबसे बड़ा व महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। यहां से लगभग 100 से अधिक ट्रेन बिहार की तरफ जाती हैं। त्यौहरों के दिनों में स्टेशन पर बिहार जाने वाले यात्रियों की भीड़ अचानक बढ़ जाती है इसलिए उनकी सुरक्षा को लेकर आर.पी.एफ. काफी सतर्कता बरत रही है। प्लेटफार्म पर मौजूद आर.पी.एफ. एस.आर. मीणा ने बताया कि विभागीय अधिकारियों की तरफ से यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए निर्देश दिए गए हैं इसलिए प्लेटफार्म पर ट्रेन के आने से पहले ही आर.पी.एफ. कर्मचारी व्यवस्थाएं बनाने में जुट जाते हैं।

ड्यूक की चौकसी, संदिग्धों पर नजर
आर.पी.एफ. का जांबाज ड्यूक सुगंध व पैनी नजरों के सहारे संदिग्धों पर नजर जमाए हुए है। स्टेशन पर भीड़भाड़ वाले स्थानों पर चैकिंग के लिए ड्यूक  की मदद ली जा रही है। देर रात भी स्टेशन पर भीड़ के समय ड्यूक यात्रियों के सामान की चैकिंग कर रहा है। त्यौहारी सीजन पर आर.पी.एफ. द्वारा ड्यूक के लिए विशेष डाइट का भी प्रबंध किया जाता है।

Isha