सड़क सुरक्षा के लिए 2018-19 में खर्च किए जाएंगे 31 करोड़ रूपए:  कृष्ण पंवार (VIDEO)

7/30/2018 3:37:02 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने आज चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि प्रदेश की जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए 2018-19 में सड़क सुरक्षा के लिए 31 करोड़ रूपए खर्च किए जांएगे। भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनवाते हुए कहा कि परिवहन विभाग ने बीते पौने 4 साल में सड़क दुर्घटना में कमी और सड़क नियमों के बारे में जानकारी देने के लोगों को जागरूक करने का काम किया गया है।  

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में देश विकास की तरफ अग्रसर हुआ है। हरियाणा रोडवेज के द्वारा 22 चालक प्रशिक्षण संस्थान चलाये जा रहे है। प्रदेश के स्कूल और कॉलेज में सड़क सुरक्षा क्लब गठित किये गए है। 1577 पुलिस कर्मचारी अधिकारी यातायात पर नियन्त्र के लिए नियुक्त गए। आपातकालीन सेवाओं के मामले में भी कदम उठाए गए। प्रदेश में 15 सितम्बर 2017 से ई-चलानिंग की जा रही है इसी के साथ-साथ ई पेमेंट की भी सुविधा दी गयी है।

प्रदेश में कई शहरों और कस्बों में नए बस स्टैंड बनाए गए है। राज्य परिवहन बसों में कई कैटेगरी को फ्री यात्रा के जरिए सामाजिक जिम्मेवारी निभाई जा रही है। रक्षा बंधन के मौके पर बहनों को बच्चों के साथ मुफ्त यात्रा करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में एक दिन में 33 लाख लोगों को बसों की जरूरत है लेकिन हम साढ़े 12 लाख लोगों को ही बस सुविधा दे रहें है और इसलिए किलोमीटर बस स्किम देने का फैसला किया है।

जिसके लिए 5 हजार ड्राइवर और 5 हजार कनडेक्टर को ट्रेनिग के लिए आईओएल के साथ करार किया है। हरियाणा राज्य परिवहन में 39 वॉल्वो है। जिनमें से 30 वॉल्वो को किलोमीटर स्किम में शामिल किया गया है। 4100 बसें है जिसमें से 650 नई बसें मौजूदा सरकार ने बेड़े में डाली है। पंवार ने कहा लगभग सभी बस स्टैंड पर सीसीटीवी लग चुके है और 300 बसों में जीपीएस लगाए गए है। इस साल में सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। साथ ही कहा कि नई वॉल्वो बसों में टॉयलेट का प्रावधान भी किया जायेगा।

Rakhi Yadav