'आरटीआई में चौंकाने वाले खुलासे, चाय-खाने और शराब के करोड़ों रुपये के बिल'

9/22/2018 10:40:31 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार की तरफ से विगत वर्ष 10 और 11 जनवरी को गुरुग्राम में आयोजित प्रवासी दिवस में हुए खर्च को लेकर आरटीआई से बड़े खुलासे हुए हैं। गुरुग्राम के आरटीआई एक्टिविस्ट हरेंद्र ढींगरा की तरफ से मांगी गई सूचना में यह खुलासा हुआ है कि खिचड़ी खाकर गुजारा करने वाली सरकार ने गुरुग्राम में करोड़ों रुपये का बिल चाय, डीनर और शराब पर खर्च कर दिया।

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक चाय का प्रति कप 407 रुपये, डिनर प्रति व्यक्ति 3400 रुपये और प्रति व्यक्ति शराब 1388 रुपये खर्च किया गया। इस हिसाब से दो दिन का खर्च करीब दो सौ लाख रुपये बना।



आरटीआई कार्यकर्ता ने किंगडम ऑफ ड्रीम्स को दिये गए लाखों रुपये के किराये पर भी सवाल उठाए हैं। आरटीआई के मुताबिक किंगडम ऑफ ड्रीम्स को  64 लाख रुपये का किराया भी दिया है जबकि किंगडम ऑफ डीम्स पांच साल से सरकार का डिफाल्टर है और 54 करोड़ रुपये की देनदारी है। इतना ही नहीं किंगडम ऑफ डीम्स की एक सहयोगी कंपनी को सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 89 लाख रुपये का भुगतान किया गया है।



आरटीआई से इस बात का खुलासा भी हुआ है कि होटल और टैक्सी पर प्रति व्यक्ति 4933 रुपये खर्च किया गया है इस हिसाब से कुल 69 लाख रुपये का खर्च किया गया है वहीं 33 प्रवासियों को प्रति एयर टिकट एक लाख 70 हजार 147 रुपये दिये गए हैं। जो कि कुल 56 लाख रुपये का बिल बनता है।

Shivam