स्कूल बसों पर RTO की ताबड़तोड़ कार्रवाई; 15 बसें जब्त, 1.75 लाख रुपए का लगाया जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 02:13 PM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर): कनीना में हुए बस हादसे के बाद को कैथल RTA विभाग एक्शन मोड़ में दिखाई दे रहा है। पिछले दो दिनों में विभाग ने नियमों की पालन ना करने को लेकर 15 स्कूल बसों को इंपाउंड किया है। इसके साथ ही पौने दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

इसी कड़ी में शनिवार को RTA विभाग के सहायक सचिव शीशपाल के नेतृत्व में टीम ने शहर के चार प्राइवेट स्कूलों की 27 बसों को चेक किया गया। इनमें से 12 के चालान किए गए और 15 बसों में कोई कमी नहीं पाई गई।

स्कूलों ने पहले ही कर दी सुरक्षा चाक चौबंद

महेंद्रगढ़ हादसे के बाद शायद निजी स्कूल संचालकों को पता था कि अब उनके यहां भी बसों की जांच होगी, इसलिए सभी पहले से ही अलर्ट हो गए थे। ऐसे में अधिकतर स्कूलों ने पहले ही व्यवस्था चाक चौबंद की हुई थी। एक स्कूल ने तो टीम के आने से पहले ही प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स को सभी बसों में रखवा दिया था। इसके साथ ही सभी बस चालकों को छुट्टी पर भेज दिया गया।

PunjabKesari

फर्स्ट एड में एक्सपायर्ड दवाई बरामद

कई स्कूलों की बसों में प्राथमिक चिकित्सा का जो बॉक्स पाया गया, उसमें रखी दवाई एक्सपायर हुई मिली। यहां तक कि कुछ दवाई तो साल 2020 में ही एक्सपायर हो चुकी थी। ऐसी दवाई रखना बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना है। अगर किसी बच्चे को यह दवाई दे दी जाती तो कोई भी हादसा हो सकता था। इसके अलावा फायर सिलेंडर भी खत्म पाए गए। अगर इन बसों में कोई घटना हो जाती है तो बच्चों को बड़ी परेशानी हो सकती है। बस में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद पाए गए। ज्यादातर बसों में दोनों तरफ से शीशे भी नही लगे हुए थे।

छुट्टी के दिन विभाग की टीम की कार्रवाई

शनिवार को छुट्टी के दिन विभाग की टीम सबसे पहले खुराना रोड स्थित एक स्कूल में गई। वहां सात बसों को साढ़े छह हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। उसके बाद अम्बाला रोड पर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की तीन बसों को 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसमें 10 हजार का चालान केवल प्रेशर होरन का काटा गया। इस तरह लिटिल फ्लावर पब्लिक स्कूल की दो बसों पर साढ़े 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसमें एक बस का टैक्स भरा हुआ नहीं था। इनके अलावा इंडस पब्लिक स्कूल में टीम गई, लेकिन वहां खड़ी चार बसों में कोई कमी नहीं पाई गई। हालांकि दूसरी बसें स्कूल में नहीं मिली।

PunjabKesari

छुट्टी के दिन भी खुले रहे स्कूल

महीने का दूसरा शनिवार के चलते सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश थे। जिसको लेकर जिला शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्राइवेट स्कूलों बंद रखने के लिए बकायदा पत्र भी जारी किया गया था। इसके बाद भी शहर में दो स्कूल और ग्रामीण एरिया में आधा दर्जन के करीब स्कूल खुले पाए गए।

शनिवार को RTA विभाग की टीम जब स्कूलों की जांच पर कार्रवाई कर रही थी तो इसी दौरान टीम को अंबाला रोड पर आर्य कन्या उच्च विद्यालय की स्कूल बस मिल गई। बस में बच्चे भी बैठे हुए थे। बस 42 सीटर थी, लेकिन उसमें करीब 60 बच्चे बैठे हुए थे। विभाग की टीम ने मौके पर ही बस का एक हजार रुपये का चालान काट दिया गया। हालांकि अब देखना ये है कि आदेशों का पालन न करने पर शिक्षा विभाग की तरफ से ऐसे स्कूलों पर क्या कार्रवाई की जाती है।

PunjabKesari

12 स्कूल बसों के किए चालान

शनिवार को टीम ने चार स्कूलों में जाकर बसों के कागजात चेक किए हैं। कागजों की कमी और नियमों को पूरा ना पाए जाने पर 12 स्कूल बसों के चालान किए गए हैं। चेकिंग अभियान रविवार को भी जारी रखा जाएगा। जुर्माने के अलावा संबंधित स्कूल संचालकों को नोटिस भी जारी किए जाएंगे।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static