कोरोना संक्रमित मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर श्मशान घाट में मचा बवाल

7/16/2020 12:45:27 AM

पलवल (दिनेश): हरियाणा के जिला पलवल में कोरोना संक्रमित मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर स्थानीय लोगों ने श्मशान घाट में ही बवाल खड़ा कर दिया। कोरोना मृतक का शव लेकर जब निगम के कर्मचारी श्मशान घाट पहुंचे तो वहां के पुजारी ने ऐतराज जताते हुए मोहल्ले के लोगों को जमा कर लिया। वहीं हंगामे की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाते हुए कोरोना मृतक का शांतिपूर्वक दाहसंस्कार करवाया। 

जानकारी के मुताबिक, पलवल की श्याम कॉलोनी निवासी कपड़ा व्यापारी 57 वर्षीय कपूरचंद कोरोना संक्रमित पाया गया था, जिसकी  बीती रात मौत हो गई थी। मौत के बाद जिला प्रशासन की तरफ से पूरी कानूनी कार्रवाई करके उसके शव को नगर परिषद के कर्मचारियों को सौंपा गया। कर्मचारी शव को दाह संस्कार के लिए पलवल -नूंह मार्ग स्थित तकीपुर मोहल्ले के श्मशान घाट पर पहुँचे। जब पुजारी को इस बात का पता चला कि मृतक कोरोना महामारी से पीड़ित था तो उसने श्मशान घाट में शव का दाह संस्कार करने का जमकर विरोध किया। पुजारी को विरोध करता देख वहां मोहल्ले के लोग जमा हो गए और उन्होंने भी इसका विरोध किया। 



इन परिस्थितियों पर तनाव बढ़ता देख पुलिस को सूचित किया गया। सूचना मिलते ही शहर थाना प्रभारी नायब सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों की समस्या सुनी और बाद समझाया कि मृतक का दाह संस्कार इसी शमशान घाट में करना निश्चित किया गया है। पुलिस के समझाने के बाद लोग शांत हुए और शव का दाह संस्कार शांतिपूर्वक करवाया गया। 

बता दें कि जिले में बुधवार को 8 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। वहीं कपड़ा व्यापारी की मौत के बाद जिले में कुल 7 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हो चुकी है । जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 562 पहुंच गया है। जबकि 424 मरीजों ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिले में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर पलवल खंड के गांव चांदहट, सुजवाड़ी,मीसा,जनौली,अल्लिका तथा हथीन खंड के गांव गोहपुर, उटावड़, कोट, खाईका और होडल के गांव गढ़ी पट्टïी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसी प्रकार पलवल नगर परिषद क्षेत्र में 9 स्थानों व होडल नगर परिषद क्षेत्र में 4 स्थानों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला कंटेनमेंट प्लान के प्रोटोकॉल के अनुसार इन क्षेत्रों में आवाजाही नियंत्रित कर दी गई है। 

Shivam