रुद्राक्ष कम्पनी को मिली क्वारंटाइन किए 948 मकानों का कचरा उठाने की जिम्मेदारी

3/31/2020 1:01:56 PM

अम्बाला शहर (कोचर/पंकज): कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने एक और नई दिशा में कदम उठाया है। प्रशासन ने जिलेभर में करीब 948 मकानों को क्वारंटाइन किया है। ऐसे में इन घरों का रोजाना एकत्र होने वाला कूड़ा-कर्कट भी अब स्वास्थ्य विभाग ही उठाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने एम.एस. रुद्राक्ष कम्पनी को ठेका अलॉट किया हुआ है और कम्पनी के कर्मचारी ही अपनी गाड़ी आइसोलेट किए मकानों से रोजाना कूड़ा-कर्कट उठाएंगे। बाकायदा अम्बाला शहर सैक्टर-8 हुडा ग्राऊंड में कर्मियों को इसके लिए ट्रेङ्क्षनग भी दी जा रही है।

वहीं, जिला नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस पॉजीटिव मरीज के सम्पर्क में आने वाले जिन 6 लोगों के रविवार को सैम्पल लिए गए थे उनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है, साथ ही सोमवार को विभाग ने छावनी में एक और शहर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 2 मरीजों के नए सैम्पल लेकर जांच के लिए चंडीगढ़ लैब में भेजे गए हैं। 

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में कुल 1282 ऐसे लोग हैं जोकि विदेशों में गए हुए थे और हाल ही में वापस आए हैं लेकिन जब कोरोना वायरस बढऩे के बाद प्रशासन हरकत में आया और इन लोगों के घरों में पहुंचा तो इनमें 7 मकानों के पते ही गलत निकले। कई मकानों पर महीनों से ताले लटके मिले। जबकि 110 लोग अम्बाला से बाहर निकले। वहीं 35 लोग अभी भी इंडिया से बाहर विदेशों में ही रह रहे हैं और वापस नहीं आए हैं। ऐसे में बचे हुए करीब 948 मकानों में प्रशासन की ओर से इन घरों के बाहर नोटिस चस्पा करते हुए यहां रहने वाले लोगों को आइसोलेट कर दिया है। 

जिन 948 मकानों को प्रशासन ने आइसोलेट किया है उनमें कोई न कोई व्यक्ति कोरोना वायरस बढऩे के बाद विदेश से आया है। इसी कारण प्रशासन ने इन लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई है और पड़ोसियों को भी इन घरों में जाने से इंकार कर दिया है। 

ऐसे में अब प्रशासन ने इन घरों में रोजाना एकत्र होने वाला कूड़ा-कर्कट भी उठाने का जिम्मा रुद्राक्ष कम्पनी को सौंप दिया है। इस कम्पनी द्वारा ही रोजाना जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र व नागरिक अस्पतालों से बायो मैडीकल वेस्ट कूड़ा उठाया जाता है अगर आइसोलेट मकानों का कूड़ा बाहर जाता है तो इससे कहीं न कहीं अन्य लोग भी इसके सम्पर्क में आएंगे।

Shivam