''वोट वही पाएगा जो एम्स बनवाएगा'', ग्रामीणों ने दी गिरफ्तारियां

1/27/2019 8:30:13 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर): मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद एम्स का निर्माण शुरू न होने से गुस्साए मनेठी के ग्रामीणों ने आज जेल भरो आंदोलन चलाया, जिसके तहत 15 हजार लोगों ने एसडीएम की मौजूदगी में अपनी गिरफ्तारियां दी। साथ ही चेतावनी दी है कि वोट वही पाएगा जो एम्स बनवाएगा।

बता दें कि जुलाई 2015 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रेवाड़ी जिला के कस्बा बावल में आयोजित एक रैली में जिला के गांव मनेठी में एम्स निर्माण की घोषणा की थी। काफी समय तक इस पर जब कुछ नही हुआ तो ग्रामीणों ने औपचारिकताएं पूरी करते हुए पहले स्थानीय विधायक व सांसद से घोषणा पूरी करने की गुहार लगाई। मगर जब उन्हें कोई ठोस आश्वासन नही मिला तो ग्रामीणों ने एम्स संघर्ष समिति के बैनर तले चार माह पूर्व धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके साथ ही कुछ दिनों बाद क्रमिक अनशन भी शुरू कर दिया।



ग्रामीणों के भारी दबाव के बाद स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, फिर वित्त मंत्री और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर एम्स निर्माण को लेकर अपना पक्ष रखा, लेकिन आज तक इस पर भी कोई अमल नहीं हुआ। कहीं कोई सुनवाई न होती देख ग्रामीणों ने दो माह पूर्व मनेठी से रेवाड़ी तक पदयात्रा कर उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा और इसी कड़ी में आज जेल भरो आंदोलन चलाकर हजारों की संख्या में गिरफ्तारियां दी गई।

ग्रामीणों में इस बात को लेकर भारी रोष है कि घोषणा करके मुख्यमंत्री का अपने वादे से मुकर जाना बेहद गलत है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि जब यह मामला प्रदेश सरकार के के हाथ में था ही नहीं तो घोषणा करके उन्हें गुमराह क्यो किया गया। अब ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर अब भी अंतरिम बजट में यहां एम्स निर्माण की घोषणा नहीं की गई तो वे आरपार की लड़ाई से पीछे नहीं हटेंगे और जल्द ही फिर से महापंचायत कर बड़ा फैसला लिया जाएगा।

Shivam