हिमाचल प्रदेश के सोलन की सबसे ऊंची चोटी पर रेवाड़ी के सचिन ने चढी चढ़ाई

9/23/2019 1:57:58 PM

रेवाड़ी  (गंगाबिशन): इंडियन एडवैंचर फाऊंडेशन की तरफ से हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले मे 15 से 21 सितम्बर तक एडवैंचर लीडर कोर्स आयोजित किया गया।इस कैम्प में पूरे देश से 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें जिले के माजरा गांव के सरकारी स्कूल के पूर्व छात्र स्काऊट सचिन कुमार ने भी भाग लिया।कैम्प में रैपलिंग, राइफल शूटिंग, पिस्तौल शूटिंग, आर्चरी, रॉक क्लाइबिंग, ट्रैकिंग, जिप लाइन, रिवर क्रॉसिंग, रोप क्लाइबिमग, रोप वाकिंग आदि एक्टीविटी करवाई गई।

कैम्प के दौरान खतरनाक जंगली रास्तों से होकर सोलन की सबसे ऊंची चोटी 9000 फीट की हाइट वाले करोल टिब्बा (55 किलोमीटर एक साइड) व 8000 फीट हाइट वाले जाखू मंदिर पर अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही हरियाणा के मोहिनी सिंह के मार्गदर्शन में (46किलोमीटर, एक साइड) चढ़ाई की और तिरंगा लहराया।इन सब एक्टीविटीज में पूरे देश के केवल 5 प्रतिभागियों को प्लस ग्रेड मिला, जिनमें से एक सचिन कुमार भी है।

इस साहसिक कार्य को पूरा करने पर इंडियन एडवैंचर फाऊंडेशन के प्रैजीडैंट इब्राहिम अहमद, डायरैक्टर आर. अली खान, मोहिनी सिंह ने सम्मानित किया।स्काऊट सचिन ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने स्काऊट मास्टर भूप सिंह भारती, जयप्रकाश भालखी व अपने पिता सत्यवीर सिंह को दिया। सचिन को इस उपलब्धि पर भालखी के सरपंच राजसिंह, माजरा के सरपंच देशराज, प्राचार्य पृथ्वी सिंह, मुकेश कुमार, बलबीर सिंह, जयप्रकाश, महिपाल सिंह ने बधाई दी। 

Isha