सेफ्टी किट करेगी अब बिजली कर्मचारियों की सुरक्षा, खंभे पर चढ़ने से पहले पता चलेगा कि करंट है या नहीं

9/5/2020 1:44:57 PM

थानेसर : बिजली निगम की ओर से बिजली लाइनों पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए हार्ड हैट माउंट वोल्टेज सेफ नामक विशेष तरह के हेल्मेट उपलब्ध करवाए है। जिससे बिजली के पोल पर चढ़ने से पूर्व भी उन्हें यह पता चल जाएगा कि उस लाइन में करंट दौड़ रहा है या नहीं। 

इससे वे पहले से ही सचेत हो जाएंगे औऱ यदि लाइन में करंट होगा तो काम करने से पूर्व वे लाइन को बंद करवाकर बेखौफ मरम्मत कर सकेंगे। ये जानकारी देते हुए निगम के एस.ई. के.एस.भोरियां ने बताया कि निगम प्रबंधन द्वारा बिजली की लाइनों पर काम करने वाले कनिष्ठ अभियंताओं, लाइन मैन, ए.एल.एम. व फोरमैन को कुल 500 सेफ्टी हेल्मेट सेंसर युक्त, 553 हैंड ग्लबज, 495 सेफ्टी बैल्ट उपलब्ध करवाए गए है। जिन्हें वे लाइन पर काम  करते समय प्रयोग कर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेंगे। 

साढ़े 6 फुट की दूरी से कैसे बताएगा करंट
कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मकसद से तैयार किए गए विशेष हैल्मेट करीब साढ़े 6 फुट की दूरी से ही यह बता देगा कि लाइन में करंट में है या नहीं। इस बैटरी चालित विशेष हैल्मेट पर एक डिवाइस लगाई जाती है। जिसमें लगे इंस्ट्रयूमेंट बिजली की लाइन के पास जाते ही बीप की आवाद देते है। इससे लाइन पर काम करने वाला कर्मचारियों सचेत हो जाएगा। 

Manisha rana