सहरावत खाप का फैसला- शादी समारोह में डीजे, हर्ष फायरिंग पर पाबंदी, मृत्युभोज पर भी रोक

2/3/2020 7:06:26 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): सहरावत खाप ने एक पंचायत कर समाज की भलाई के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। जिसके तहत कई प्रथाओं पर बैन लगा दिया गया है। सहरावत खाप के लोगों ने बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाते हुए कन्या भ्रूण हत्या व बाल विवाह पर प्रतिबंध के साथ शादी समारोह में डीजे, फिजूलखर्ची व हर्ष फायरिंग आदि पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया गया। खाप ने मृत्यु भोज पर भी पूर्ण रूप से पाबंदी लगाने का फैसला किया है।

ऐसा सराहनीय कदम उठाने वाले गोहाना के जागसी गांव में रविवार को सहरावत खाप ने एक पंचायत का आयोजन किया, जिसमें अन्य कई खापों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। पंचायत में शिक्षा का महत्व बताते हुए खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि समाज के युवा कम से कम 12वीं पास जरूर हों ताकि समाज की साक्षरता दर बढ़ाई जा सके। इसके लिए एक आठ सदस्य कमेटी भी बनाई गई है।

पंचायत की अध्यक्षता कर रहे डॉ संदीप सहरावत ने बताया कि सहरावत खाप का इस पंचायत का मुख्य उद्देश्य सामाजिक बुराई को खत्म करना है। पंचायत में मौजूद प्रतिनिधियों ने आपस में चर्चा कर मुख्य बिंदुओं को चिन्हित किया है। जिसमें नशा, कन्या भ्रूण हत्या, विवाह-शादी में डीजे, फिजूलखर्ची, हर्ष फायरिंग आदि न करने की शपथ समाज के लोगों को दिलाई गई। साथ ही समाज में मृत्यु भोज पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाने का फैसला लिया गया।

इस पर सभी गांव के लोगों ने सहमति जताते हुए अपने-अपने गांवों में सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में आज जाट समाज के लोगों को शादी के लिए बहू बाहर से लानी पड़ रही हैं। इसे समाज के लिए शर्मनाक बताते हुए कहा कि इसके लिए हमें बेटे की चाह समाप्त करनी होगी और कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाना होगा।

Shivam